WTC Final: विराट कोहली के साथ साये की तरह रहा, अब दुनिया को बताई उनकी कमजोरी

0
3


WTC Final: विराट कोहली कीवी टीम के लिए बड़ा खतरा हैं. (फोटो-AFP)

WTC Final: दक्षिण अफ्रीका के लीजेंडरी खिलाड़ी डेल स्टेन ने अपने प्लान साझा किए हैं, जिसके जरिये विराट कोहली को सस्ते में पवेलियन लौटाया जा सकता है.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को वर्तमान में दुनिया के सबसे शानदार और टॉप बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. 32 वर्षीय भारतीय कप्तान के नाम कई रिकॉर्ड हैं. इसके साथ ही उन्हें ‘रन मशीन’ के नाम से भी जाना जाता है. रन बनाने की उनकी इसी खासियत ने ना केवल फैन्स को बल्कि विरोधियों को भी हैरानी में डाला है. 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली अपने प्रतिद्वंद्वियों से कहीं आगे निकल चुके हैं. उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से 22,000 इंटरनेशनल रन बनाए हैं. एक्टिव क्रिकेटरों में शतक लगाने वालों की लिस्ट में भी वह टॉप पर हैं. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक है, जो ओवरऑल उन्हें तीसरे नंबर पर रखते हैं. पहले नंबर पर 100 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर हैं. दूसरे नंबर 71 शतक के साथ रिकी पोंटिंग हैं.

विराट कोहली की इस सफलता को देखते हुए ऐसे में जब भी किसी विपक्षी को टीम इंडिया (Team India) या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से भिड़ना होता है, तो उनका प्लान विराट कोहली के इर्दगिर्द ही घूमता है. विरोधियों का सबसे पहला टारगेट विराट कोहली होते हैं. वह उन्हें जल्दी आउट करने की रणनीति के बारे में बात करते हैं. केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियशिप के फाइनल (WTC Final) की दोनों पारियों में जल्द से जल्द विराट कोहली को आउट करना चाहेगी. ऐसे में डेल स्टेन (Dale Steyn) कीवी टीम के लिए कुछ योजनाएं लेकर आए हैं.

WTC Final: जानिए क्यों न्यूजीलैंड ने अबतक Playing 11 का ऐलान नहीं किया, दिलचस्प है वजह

दक्षिण अफ्रीका के लीजेंडरी खिलाड़ी डेल स्टेन ने अपने प्लान साझा किए हैं, जिसके जरिये विराट कोहली को सस्ते में पवेलियन लौटाया जा सकता है. संजय मांजरेकर के साथ ईएसपीएनक्रिकइंफो पर बात करते हुए डेल स्टेन ने कहा, ”आपको विराट के साथ माइंड गेम खेलना होगा. कोहली के लिए मैं शॉर्ट लेग पर एक फिल्डर रखूंगा. मैं उन्हें ये अहसास कराऊंगा कि मुझे उनकी बॉडी पर अटैक करना है. और मैं चाहता हूं कि वह कोशिश करें और पुल शॉट खेलें, क्योंकि मुझे लगता है कि यह उनका बी गेम है.”उन्होंने आगे कहा, ”भले ही वह इसे वास्तव में अच्छी तरह से करते हैं. मैं चाहता हूं कि वह सोचें कि मैं कहां गेंदबाजी करने जा रहा हूं और फिर इसे ऊपर उठाएं क्योंकि मुझे गेंद को स्विंग करना पसंद है. मुझे गेंद को मूव करना पसंद है. आउट होने के उन तीन तरीकों की तलाश करें, एलबीडब्ल्यू, विकेट के पीछे से लपकना.”

WTC Final: क्या टीम इंडिया ने चुन ली गलत प्लेइंग 11, पिच इसी ओर कर रही है इशारा

विराट कोहली के पास आमतौर ड्राइव और ऑफ साइड की ओर खेलने की एक आदत है. ऐसे में वह अक्सर गेंदबाजों को अपनी पारी की शुरुआत के दौरान उन्हें ऐज, एलबीडब्ल्यू या कॉट बिहाइंड आउट करने का उचित मौका देते हैं. 2019 में टेस्ट से संन्यास लेने वाले डेल स्टेन ने कहा कि कोहली को आउट करने के लिए शुरुआत में ही कदम उठाना चाहिए, क्योंकि हर बल्लेबाज अपनी पारी की शुरुआत में कुछ गेंदों को उस तरह से नहीं खेल पाता है, जिस तरह से वह बाद में खेलता है.

उन्होंने आगे कहा, ”हम जानते हैं कि पहली 20 गेंदों में हर बल्लेबाज के पैर उस तरह से नहीं चल रहे होते हैं, जैसे वह चाहते हैं. उसकी आंखें अभी एडजस्ट नहीं होती हैं. वह अभी तक विकेट के अनुकूल नहीं हुआ होता. इसलिए मैं चाहता हूं कि विराट कोहली सोचें कि मैं शॉर्ट करूंगा, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं शायद छह फुल गेंदें फेंकूंगा.” बता दें कि डेल स्टेन आईपीएल के दौरान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन 2021 में उन्होंने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला लिया था.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here