Weather Update: राजस्थान में मानसून की चाल हुई सुस्त, फिर भी इन जिलों में हो सकती है बारिश

0
9


जयपुर. तय समय से पहले राजस्थान (Rajasthan) में पहुंचने वाले मानसून की चाल सुस्त पड़ गई है. मानसून (Monsoon) की उतरी सीमा आज भी बाड़मेर, भीलवाड़ा व धोलपुर से गुजर रही है. यानि पिछले पांच चार दिनों से यथावत स्थिति है. आगामी एक सप्ताह के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर (Ganganagar) तहसील में सर्वाधिक बारिश 75mm दर्ज हुई है. जबकि पूर्वी राजस्थान के बड़ीसादड़ी, चित्तौड़गढ़ में 55 mm बारिश दर्ज की गई है.

कुछ जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में आज और कल मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है. 29 जून से पश्चिमी हवाओं के प्रभावी होने से बारिश की गतिविधियों में कमी आएंगी. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में आज भी मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश और आंधी चलने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जोधपुर सम्भाग में भी आगामी 48 घंटों में कहीं- कहीं बारिश की सम्भावना है. कल 28 जून से पश्चिमी हवाएं प्रभावी होगी और आगामी चार-पांच दिन बीकानेर संभाग में मौसम मुख्यतः बना रहेगा.

अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी दर्ज की गई
वहीं, कल खबर सामने आई थी कि मानसून की गति धीमी पड़ने के बीच राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में कई जगह हल्के से मध्यम तो एक दो जगह भारी बारिश दर्ज की गई. हालांकि राज्य के कई हिस्से तेज गर्मी की चपेट में हैं जहां सबसे अधिक तापमान फलौदी में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में अनेक जगह मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम व भारी बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी दर्ज की गई.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here