Weather in Haryana: राजस्थान के श्रीगंगानगर के बाद हिसार देश में दूसरा सबसे गर्म शहर, पारा 44 के पार

0
3


हरियाणा में गर्मी ने बढ़ाई लोगों की टेंशन. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Haryana Weather Update: हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जून से गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की संभावना जताई गई है.

हिसार. गुरुवार को देशभर के सबसे गर्म शहरों में राजस्थान का श्रीगंगानगर 45.3 पहले स्थान पर रहा तो पिलानी और हरियाणा (Haryana) का हिसार लगातार दूसरी बार 44.7 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर तो चूरु और भिवानी 44.5 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इतनी गर्मी ने लोगों को बुरा हाल कर दिया है. इसके साथ ही राजस्थान से आ रही गर्म हवाएं हरियाणा में तापमान बढ़ाने का काम तो कर ही रही हैं. साथ ही अपने साथ धूल भी लेकर आ रही हैं.

पिछले दो दिनों से आ रही धूल का परिणाम यह हुआ है कि हरियाणा के कई शहरों में हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही हैं. बुधवार के एक्यूआई पर गौर करें तो फतेहाबाद में 461, जींद में 424 तो पानीपत में 347 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर एक्यूआई पहुंच गया था. यह वायु गुणवत्ता की सबसे खराब स्थिति है. इस स्थिति में लोगों को घर से बाहर भी नहीं निकलना चाहिए. खासकर ऐसे लोगों को जिन्हें कोई बीमारी है. बुर्जुग और बच्चों को तो इससे बचाकर ही घर में रखना चाहिए. इसके साथ ही हिसार में पीएम 2.5 322 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर था.

15 जून से प्री मानसून गतिविधियां शुरू

राज्य में शुक्रवार रात्रि से फिर से हवाओं में बदलाव (पाश्चिमी से पुरवाई) होने की संभावना है. इससे राज्य के मौसम में बदलाव संभावित है. बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवा आने की संभावना से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जून से गरज चमक और हवाओं के साथ बारिश शुरू हो जाने की संभावना है. ये प्री मॉनसून बारिश की गतिविधियां 15 या 16 जून तक भी चलने की संभावना है. इस दौरान राज्य में सभी क्षेत्रों में बीच-बीच में गरज चमक व तेज हवाएं चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा उतरी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश संभावित है. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here