Video: एलन मस्क की तकनीक का असर, इंसानों के जैसे बंदर खेलने लगा वीडियो गेम

0
1


फाइल फोटो.

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक बंदर (Monkey) कम्प्यूटर पर हूबहू इंसानों की तरह वीडियो गेम (Video Game) खेलता हुआ देखा जा सकता है.

सोशल वायरल. बंदरों (Monkeys) को इंसानों का पूर्वज माना जाता है और आमतौर पर इन्हें कई अलग-अलग कारनामे करते हुए देखा जा सकता है. मगर आपने किसी बंदर को अब तक वीडियो गेम (Video Game) खेलते हुए देखा है, वो भी बिल्कुल इंसानों की तरह. जी हां अरबपति कारोबारी और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क की फर्म न्यूरालिंक की तकनीक से ये सच साबित हुआ है. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक बंदर कम्प्यूटर पर हूबहू इंसानों की तरह वीडियो गेम खेलता हुआ देखा जा सकता है. लोगों को यह देखकर काफी हैरत हुई, लेकिन ये बिल्कुल सच है और यह बंदर वाकई वीडियो गेम खेल रहा है. यह संभव हुआ है मस्क की कंपनी न्यूरालिंक की तकनीक के दम पर.

गौरतबल है कि कंपनी ब्रेन मशीन इंटरफेस तैयार कर रही है और इसी के तहत प्रयोग के तौर पर बंदर के दिमाग में चिप लगाई गई जिसके बाद वो इंसानों की तरह वीडियो गेम खेलने लगा. एलन मस्क ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें बंदर वीडियो गेम का लुत्फ उठाता दिख रहा है. इसमें बताया गया कि बंदर के दिमाग में न्यूरालिंक चिप लगाई गई है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में नैरेटर की आवाज भी सुनाई दे रही है, जो बता रहा है कि वीडियो गेम खेलने वाला यह बंदर नौ साल का है और इसका नाम पेजर है. इसमें बताया गया कि इस वीडियो से करीब छह हफ्ते पहले ही बंदर के दिमाग में न्यूरालिंक चिप को लगाया गया है. इसे रिकॉर्ड करते हुए न्यूरालिंक डिवाइस में इससे जुड़ी जानकारियां रिकॉर्ड की गई.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: गैंडे का पीछा कर रही थी कार, Video देखें जानवर ने गुस्से में क्या किया

न्यूरालिंक की ओर से इस संबंध में एक स्टेटमेंट भी जारी किया गया है. कंपनी का कहना है चिंप की वजह से यह बंदर न्यूरल एक्टिविटी के जरिए कंप्यूटर स्क्रीन के कर्सर को मूव कर पा रहा है. मस्क ने भी ट्वीट में लिखा है कि बंदर अपने दिमाग में लगी चिप की मदद से पॉन्ग गेम खेल रहा है.







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here