UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: 75 जिलों में 159 प्रत्याशी मैदान में, 14 जिलों में निर्विरोध अध्यक्ष

0
5


लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनावों के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षों (District Panchayat President) के चुनावों में राजनीतिक पार्टियों ने पूरा जोर लगा दिया. जिला पंचायत अध्यक्षों के नामांकन में प्रदेश भर में गहमागहमी देखने को मिली. कई जगहों पर प्रत्याशियों के बीच आपसी मारपीट की भी खबरें आईं. समाजवादी पार्टी ने तमाम शिकायतों को लेकर के राज्य निर्वाचन आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई है. इन सबके बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को हुए नामांकन और नामांकन पत्रों की जांच में रद्द हुए नामांकन पत्रों की सूची जारी की है.

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने बताया के 75 जिलों में आज कुल 164 लोगों ने अपना नामांकन किया. जिनमें 5 प्रत्याशियों का पर्चा खारिज हुआ है. जिसके बाद अब कुल 75 जिलों में 159 प्रत्याशी जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के मैदान में हैं. 3 जुलाई को मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी. हालांकि अभी 29 जून तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे, लेकिन उत्तर प्रदेश में 75 जिलों के जिला पंचायत अध्यक्ष पद के नामांकन में कई ऐसे जिले रहे जहां केवल एक ही प्रत्याशी ने अपना पर्चा भरा. यानी वहां पर विरोध में किसी ने भी अपना पर्चा नहीं भरा ऐसे में उन जिलों में उन प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय माना जा रहा है.

इन जिलों में निर्विरोध निर्वाचन तय

उत्तर प्रदेश के 75 में से 14 जिले ऐसे रहे जहां केवल एक-एक प्रत्याशी ने ही अपना नामांकन किया. मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मुरादाबाद, आगरा, इटावा, ललितपुर, झांसी, चित्रकूट, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, मऊ, और जौनपुर जिलों में केवल एक-एक प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में है. इन सभी जिलों में नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की जीत लगभग सुनिश्चित मानी जा रही है.

सबसे ज्यादा भदोही में 8 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. सभी 75 जिलों की अगर बात करें तो सहारनपुर में दो नामांकन, मुजफ्फरपुर में तीन नामांकन, शामली में 2 नामांकन, मेरठ में एक नामांकन, बागपत में चार नामांकन, गाजियाबाद में एक नामांकन, गौतम बुध नगर में एक नामांकन, बुलंदशहर में दो नामांकन, हापुड़ में दो नामांकन, बिजनौर में दो नामांकन, मुरादाबाद में एक नामांकन, अमरोहा में दो नामांकन, रामपुर में तीन नामांकन, संभल में 3 नामांकन, बरेली में दो नामांकन, पीलीभीत में दो नामांकन, शाहजहांपुर में दो नामांकन, बदायूं में तीन नामांकन अलीगढ़ में दो नामांकन, हाथरस में दो नामांकन, एटा में चार नामांकन, कासगंज में दो नामांकन, मथुरा में दो नामांकन, आगरा में एक नामांकन, फिरोजाबाद में दो नामांकन, मैनपुरी में दो नामांकन, फर्रुखाबाद में तीन नामांकन, कन्नौज में दो नामांकन, इटावा में एक नामांकन, औरैया में दो नामांकन, कानपुर नगर में दो नामांकन , कानपुर देहात में दो नामांकन, जालौन में दो नामांक, ललितपुर में एक नामांकन, झांसी में एक नामांकन, महोबा में 2 नामांकन, हमीरपुर में दो नामांकन, बांदा में तीन नामांकन, चित्रकूट में एक नामांकन, फतेहपुर में दो नामांकन, कौशांबी में दो नामांकन, प्रयागराज में दो नामांकन, प्रतापगढ़ में चार नामांकन, रायबरेली में दो नामांकन, उन्नाव में तीन नामांकन, हरदोई में दो नामांकन, लखनऊ में दो नामांकन, सीतापुर में लखीमपुर खीरी में तीन नामांकन, अमेठी में दो नामांकन, बाराबंकी में दो नामांकन, सुल्तानपुर में तीन नामांकन, अंबेडकरनगर में दो नामांकन, अयोध्या में दो नामांकन, बहराइच में दो नामांकन, श्रावस्ती में एक नामांकन, बलरामपुर में एक नामांकन, गोंडा में एक नामांकन, बस्ती में दो नामांकन, सिद्धार्थनगर में दो नामांकन, संत कबीर नगर में तीन नामांकन ,गोरखपुर में दो नामांकन, महाराजगंज में दो नामांकन, कुशीनगर में दो नामांकन, देवरिया में दो नामांकन ,आजमगढ़ में तीन नामांकन, मऊ में एक नामांकन ,बलिया में दो नामांकन ,गाजीपुर में तीन नामांकन, चंदौली में दो नामांकन, वाराणसी में चार नामांकन, जौनपुर में एक नामांकन, भदोही में 8 नामांकन, मिर्जापुर में 2 नामांकन और सोनभद्र में 2 लोगों ने अपना फर्ज है पर्चा भरा.

अब 29 जून तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. बचे हुए प्रत्याशियों के लिए 3 जुलाई को मतदान होगा. सुबह 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक मतदान होगा. दोपहर 3:00 बजे के बाद ही 3 जुलाई को ही मतगणना भी की जाएगी. कार्य समाप्ति के बाद मतगणना की घोषणा होगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here