TOP 10 Sports News: आईपीएल की तारीख पर आईसीसी को आपत्ति, नंबर-85 जिदानसेक सेमीफाइनल में

0
1


TOP 10 Sports News: 8 जून की टॉप-10 खबरें.

आईपीएल के दूसरे चरण के मुकाबले सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने हैं. बीसीसीआई 15 अक्टूबर को फाइनल कराने की तैयारी में है. लेकिन आईसीसी को इस पर आपत्ति है. क्योंकि इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में अधिक समय नहीं बचेगा.

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 को 4 मई को कोरोना केस आने के बाद स्थगित कर दिया गया था. 29 मैच हुए थे और 31 मैच और होने हैं. बीसीसीआई सितंबर-अक्टूबर में यूएई में इसे कराने की तैयार में है. लेकिन तारीख को लेकर बोर्ड और आईसीसी आमने-सामने हैं. इस बीच फ्रेंच ओपन में वर्ल्ड नंबर-85 स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. वे ऐसा करने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी हैं. 8 जून की TOP 10 Sports News इस तरह है:

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के बचे हुए मैचों का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होगा और फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. हालांकि अब ये खबर सामने आ रही है कि आईसीसी को आईपीएल के इस शेड्यूल पर आपत्ति है. आईसीसी नहीं चाहती कि आईपीएल 2021 का फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाए. बता दें आईसीसी 18 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन का विचार कर रही है ऐसे में अगर आईपीएल महज 3 दिन पहले खत्म होगा तो इसका असर टूर्नामेंट पर पड़ सकता है.

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा की है. क्रिस ब्रॉड मैच रेफरी होंगे. आईसीसी एलीट पैनल में शामिल रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गफ मैदानी अंपायर होंगे. रिचर्ड केटलबोरो टीवी अंपायर जबकि एलेक्स व्हार्फ चौथे अंपायर होंगे. फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेला जाएगी. आईसीसी की ओर से पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है.

पूर्व सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के चयन को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि जब उनका चयन किया तब लोग सवाल उठाते थे, लेकिन आज वे बतौर विकेटकीपर और बतौर बल्लेबाज दोनों रूप में सफल हैं. पंत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पुराने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे. फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में होना है.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली, श्रीलंका के स्पिनर प्रवीण जयविक्रम और बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम को मंगलवार को मई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के लिए नामित किया गया. महीने की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के लिए आईसीसी ने स्कॉटलैंड की कैथरीन ब्राइस के अलावा आयरलैंड की गैबी लुईस और लीह पॉल को नामित किया है.

विराट कोहली की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने पर है, लेकिन चैंपियन बनने के लिए उन्हें कई मुसीबतों का सामना करना होगा. विराट के लिए सबसे बड़ी मुसीबत न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) हैं जो भारतीय कप्तान को इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 बार आउट कर चुके हैं. खुद विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा भी टिम साउदी को बड़ा खतरा बता चुके हैं. उन्हाेंने कहा कि विराट कोहली को अच्छी तरह पता है कि वो साउदी के खिलाफ क्या गलतियां करते हैं और उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उन्हीं से बचना होगा.

बायाे बबल में लंबे समय तक रहने के कारण मानसिक थकान की आशंका को देखते हुए भारतीय मैनेजमेंट ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद अपने खिलाड़ियों को तीन हफ्ते का ब्रेक देने का फैसला किया है. भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच 18 जून से साउथम्पटन में डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाना है. इस मुकाबले के बाद भारतीय खिलाड़ियों को लगभग तीन हफ्ते (20 दिन) का ब्रेक मिलेगा और वे 14 जुलाई को दोबारा एकत्रित होंगे.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की ओर से एक और भाइयों की जोड़ी जल्द खेलते दिख सकती है. वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रारंभिक 29 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. पहले इसमें 23 खिलाड़ी शामिल थे. इसमें छह और खिलाड़ियों को जोड़ा गया है. उनमें ऑलराउंडर डैन क्रिस्टियन, बेन मैक्डरमॉट, कैमरन ग्रीन, एस्टन टर्नर, वेस एगर ओर नाथन एलिस शामिल हैं. वेस एगर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एस्टन एगर के छोटे भाई हैं.

स्लोवेनिया की गैरवरीय टेनिस खिलाड़ी तमारा जिदानसेक फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में स्पेन की पाउला बडोसा को शिकस्त देकर ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहुंचने वाली अपने देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई. इस फ्रेंच ओपन से पहले जिदानसेक किसी भी ग्रैंडस्लैम में दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ी थीं. पहली बार ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंची दो खिलाड़ियों के मुकाबले में विश्व रैंकिंग में 85वें स्थान पर काबिज जिदानसेक ने बडोसा को करीबी मैच में 7-5, 4-6, 8-6 से हराया.

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए भारत आगामी टोक्यो ओलंपिक में पहली बार दो ध्वजवाहक के साथ उतर सकता है, जिसमें एक पुरुष और एक महिला होगी. बत्रा ने कहा कि इनके नामों का खुलासा जल्द किया जाएगा. ओलंपिक के मुकाबले 23 जुलाई से होने हैं. हालांकि कोरोना के कारण इसके आयोजन पर संशय है. इस बार पहली बार ओलंपिक में महिला और पुरुष खिलाड़ियों की संख्या बराबर है. इस कारण यह कदम उठाया जा रहा है.

कोविड-19 से संक्रमित महान धावक मिल्खा सिंह चंडीगढ़ स्थित पीजीआईएमईआर (स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान) के आईसीयू में भर्ती हैं. वे 3 जून को यहां भर्ती हुए थे. उनकी स्थिति में सुधार लगातार जारी है. इस 91 साल के पूर्व दिग्गज को पिछले महीने कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाया गया था. उनकी पत्नी भी संक्रमित हैं. उनका इलाज दूसरे अस्पताल में चल रहा है. वे भी नेशनल लेवल की खिलाड़ी रही हैं.









Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here