Sarkari Naukri : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्रधानाध्यापक भर्ती में किया बड़ा बदलाव, सैकड़ों अभ्यर्थी बाहर

0
4


नई दिल्ली. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के एक फैसले ने संस्कृत प्रवेशिका स्कूलों में प्रधानाध्यापक बनने के लिए आवेदन करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. आयोग ने आयु की गणना में बदलाव कर दिया है. अब अभ्यर्थियों की आयु की गणना एक जुलाई 2022 से की जाएगी. जबकि पहले इसकी गणना एक जुलाई 2021 से होनी थी. इसके कारण सैकड़ों अभ्यर्थी दौड़ से ही बाहर हो गए. इस फैसले के बाद बाहर हुए अभ्यर्थी आयु की गणना में बदलाव का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि आयु की गणना एक जुलाई 2021 से ही होनी चाहिए.

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए संस्कृत शिक्षा विभाग में प्रधानाध्यापक (प्रवेशिका स्कूल) के 83 पद भरे जाने हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 14 जून से शुरू होगी और 13 जुलाई तक चलेगी. अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता- अभ्यर्थी के पास न्यूनतम 48% अंकों के साथ साइंस/आर्ट्स में बैचलर/शास्त्री डिग्री होनी चाहिए. साथ ही एजुकेशन में शिक्षा शास्त्री/डिग्री या डिप्लोमा (एनसीटीई से मान्यता प्राप्त) होना भी जरूरी है. इसके अलावा किसी भी स्कूल में पांच साल शिक्षण का अनुभव भी होना चाहिए.

आयु सीमा- न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना एक जुलाई 2022 से की जाएगी. अधिकतम आयु सीमा में राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों व सामान्य वर्ग की महिला को 5 वर्ष और राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला अभ्यर्थी को 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा. यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइम प्रश्नों से ली जाएगी. परीक्षा स्थान व तिथि के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जायेगा.

यहां क्लिक करके भर्ती का नोटिफिकेशन देखें 

ये भी पढ़ें- 

खुशखबरी ! दिल्ली में 21 हजार गेस्ट टीचर्स की दोबारा होगी नियुक्ति, जारी हुआ ये आदेश

RPSC Jobs : राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती के लिए EWS वर्ग के अभ्यर्थी आज से कर सकेंगे आवेदन



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here