RBI डेटा: नवंबर में डिजिटल ट्रांजेक्शन में लगातार रिकवरी दर्ज; रिटेल और होलसेल ट्रांजेक्शन में हुई बढ़ोतरी

0
1


  • Hindi News
  • Business
  • Continued Recovery In Digital Transactions In November; Increase In Retail And Wholesale Transactions

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस साल नवंबर में NEFT लेनदेन के मूल्य में वृद्धि 27.9 % की वृद्धि हुई है।
  • इस साल नवंबर में UPI लेनदेन लगभग 2.2 बिलियन के आसपास हो गया।

आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। डिजिटल ट्रांजेक्शन में नवंबर 2020 में लगातार रिकवरी दर्ज की गई है। यह तेजी रिटेल और थोक दोनों में हुई है।

नवंबर में 24.6% बढ़ोतरी दर्ज की गई है

रिटेल सेगमेंट में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) लेनदेन के वाल्यूम में सालाना आधार पर नवंबर 2020 में 24.6 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यही एक महीने पहले यानी अक्टूबर में 13.9 फीसदी थी। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल नवंबर में NEFT लेनदेन के मूल्य में वृद्धि (27.9 प्रतिशत) अक्टूबर 2020 (20.1 प्रतिशत) की तुलना में अधिक थी।

UPI ट्रांजेक्शन में 2.2 बिलियन की बढ़ोतरी

मूल्य के संदर्भ में, UPI का लेनदेन 3.9 लाख करोड़ रुपये हुआ जबकि IMPS का लेनदेन 2.76 लाख करोड़ रुपये हुआ। इसके अलावा, RTGS लेनदेन में 79.8 लाख करोड़ रुपये और NEFT में 22.18 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। नवंबर 2020 में UPI लेनदेन लगभग 2.2 बिलियन हो गया।

अन्य डिजिटल ट्रांजेक्शन जैसे कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) में पिछले महीने की तुलना में नवंबर 2020 में मजबूत वृद्धि देखी गई। होलसेल सेगमेंट में, रियल टाइम ग्राॅस सेटलमेंट (RTGS) लेनदेन ने वाल्यूम के संदर्भ में तेजी दर्ज की है।



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here