Rajasthan Weather Update: मानसून फिर से एक्टिव, जानें कब बरसेगी राहत की फुहार

0
5


जयपुर. उमस और भीषण गर्मी (Heat Wave) से जुझ रहे राजस्थान (Rajasthan) के लोगों के लिए राहत की खबर है. प्रदेश में मानसून (Monsoon 2021) सक्रिय हो रहा है. मानसून की वजह से आज प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कई जिलों में सुबह से ही बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है. राजधानी जयपुर में भी बादलों के कारण लोगों को तेज धूप से राहत मिली है. हालांकि, उमस अब भी लोगों को परेशान कर रही है.

प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसूनी हवाएं स्थापित होने लगी है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार मानसून हवाओं के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में आज कुछ स्थानों बारिश (Rain Alert) की संभावना है. लेकिन कल से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी.

कल से आगे बढ़ेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार कल यानि शनिवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर,उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने की संभावना है.

कल से होगी बारिश की शुरुआत

मौसम विभाग के अनुसार कल और 11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश हो सकती है. जबकि 12 जुलाई को जयपुर,भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पश्चिमी राजस्थान में आंधी का दौर 

मौसम विभाग के अनुसार आज से ही पश्चिमी राजस्थान में भी मौसम के मिजाज बदले हुए नजर आएंगे. आज बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में कहीं-कहीं आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा. 11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की भी संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 12 से 13 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर  बारिश होने की संभावना है.

जोधपुर संभाग में भी पहुंचेगा मानसून

मानसून के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश के शेष हिस्सों में मानसून के पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के दौरान मानसून के पहुंचने की संभावना है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here