Phirni Recipe: खाने के बाद मीठे में चखें फिरनी, नहीं लिया होगा ऐसा क्लासिक टेस्ट

0
2


फिरनी रेसिपी (Phirni Recipe)

त्योहार के मौके पर भारतीय घरों में फिरनी (Phirni) डेजर्ट के रूप में परोसी जाती है. इलायची पाउडर और बादाम (Almonds) के अलावा फिरनी फ्लेवर देने के इसमें कई बार गुलाब जल (Rose Water) भी डाला जाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 13, 2020, 7:09 AM IST

फिरनी रेसिपी (Phirni Recipe): फिरनी (Phirni) एक क्लासिक इंडियन डेजर्ट है जो उत्तर भारत में त्योहार और खुशी के मौके पर बनाई जाती है. फिरनी को बनाने के लिए दूध में चावल का आटा (Rice Flour) डालकर गाढ़ा किया जाता है. साथ ही पिस्ता, इलायची पाउडर और बादाम (Almonds) का फ्लेवर इसका टेस्ट और ज्यादा बढ़ा देता है. त्योहार के मौके पर भारतीय घरों में फिरनी डेजर्ट के रूप में परोसी जाती है. इलायची पाउडर और बादाम के अलावा फिरनी फ्लेवर देने के इसमें कई बार गुलाब जल भी डाला जाता है. इस बार त्योहार के सीजन में अपने परिवार और मेहमानों के लिए फिरनी जरूर बनाएं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

फिरनी बनाने के लिए सामग्री
2 टी स्पून चावल का आटा
दो बड़े चम्मच बादाम (कटे हुए)दो बड़े चम्मच पिस्ता (कटे हुए)
दो बड़े चम्मच इलायची (क्रश किए हुए)

1 ½ टेबल स्पून चीनी

फिरनी बनाने की वि​धि
सबसे पहले पैन में दूध ले कर उसे उबाल लें और फिर उसमें चावल का आटा मिलाएं और गांठे दिखने तक लगातार चलाते रहें. अब इसमें चीनी मिलाएं और गाढ़ी होने तक बीच-बीच में चलाते रहें. ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डाल दें. तैयार है आपकी फिरनी. सर्विंग बाउल में मिश्रण को डालकर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और कुटी हुई इलायची पाउडर डालें. दो-तीन घंटे रेफ्रिजरेटर में रखकर टंडी कर लें और फिर सर्व करें.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here