Paytm से पैसे कट गए लेकिन पेमेंट नहीं हुआ, तो अब ना लें टेंशन, ऐसे मिल जाएगा पूरा पैसा वापस

0
2


पेटीएम वॉलेट

पेटीएम (Paytm) से पेमेंट करते समय आपके भी डेबिट/क्रेडिट कार्ड से बैलेंस कटने का मैसेज आ गया है तो आप परेशान ना हों. ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में क्‍या करें.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 15, 2020, 7:22 AM IST

नई दिल्ली. अमित (काल्पनिक नाम) दिल्ली में रहते हैं. एक दिन पहले ही उसकी सैलरी आई. अब सैलरी आने के बाद वह बिजली का बिल भरने के लिए देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) का यूज करते हैं. अमित का ट्रांजैक्शन फेल हो गया, लेकिन उनके डेबिट कार्ड से पैसे कट गए. ये कहानी केवल अमित की नहीं है, बल्कि आपकी भी हो सकती है. आपके भी डेबिट/क्रेडिट कार्ड से बैलेंस कटने का मैसेज आ गया है तो आप परेशान ना हों. ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में क्‍या करें.

ऐसा क्यों होता है?
1. जब पेटीएम या कोई ई-वॉलेट आपके बैंक या पेमेंट गेटवे से फाइलन कंफर्मेशन प्राप्त नहीं करता है तो ट्रांजैक्शन पेडिंग हो जाता है. कुछ घंटों के बाद भी कंफर्मेशन नहीं मिलने पर ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है.
2. पेमेंट गेटवे में तकनीकी समस्या की वजह से3. पेमेंट करते समय इंटरनेट कनेक्शन में बाधा

क्या करें जब अकाउंट से पैसे कट जाए, लेकिन ट्रांजैक्शन फेल हो जाए
1. Paytm App- पेटीएम ऐप पर सबसे ऊपर बाईं ओर थ्री डॉट्स पर क्लिक करें. इसके बाद 24*7 Help and Support में जाएं. इसके बाद आप Get help with recent order के जरिए या कैटगरी सेलेक्ट करने के बाद Order सेलेक्ट करें. इसके बाद अपनी शिकायत दर्ज करें. फिर से 24*7 Help and Support में जाने पर सबसे ऊपर Your Recent Tickets दिखेगा. संबंधित Tickets पर क्लिक कर आप अपनी शिकायत का स्टेट्स जान सकते हैं या फिर से रिप्लाई कर सकते हैं.

2. कस्टमर केयर- पेटीएम सहित लगभग सभी ई-वॉलेट कंपनियां ग्राहकों को कस्टमर केयर की सुविधा प्रदान करते हैं. पेटीएम के कस्टमर केयर के नंबर (बैंक, वॉलेट और पेमेंट के लिए- 0120-4456456) पर कॉल करने पर एग्जिक्यूटिव आपसे ट्रांजैक्शन आईडी या ऑर्डर आईडी मांगेगा. इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर आपको एक कंप्लेन नंबर दिया जाएगा.

3.  The Ombudsman Scheme for Digital Transactions अब आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट करने वाले कस्टमर को एक बड़ा हथियार दिया है. अब आप ई-वॉलेट और अन्य डिजिटल पेमेंट की सेवा देने वाली कंपनियों की शिकायत ओम्बड्समैन के पास कर सकते हैं. डिजिटल पेमेंट कंपनी की ओर से संतोषजनक समाधान नहीं मिलने पर देश भर में 21 ओम्बड्समैन ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here