Advertisement

Online Shopping: सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं तो पड़ सकता है पछताना


नवरात्रि (Navratri 2020) से त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो रही है. ऐसे में लोग नवरात्रि, दुर्गा पूजा, करवाचौथ, दीवाली और भाई दूज के अवसर के लिए जमकर खरीददारी करते हैं. वहीं कोरोना काल में लोग बाहर मॉल या बाजारों से शॉपिंग (Shopping) करने की बजाय ऑनलाइन (Online) खरीददारी पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. अमेजन से लेकर मिन्ट्रा और फ्लिपकार्ट तक त्योहारों के इस सजीन में ऑनलाइन शॉपिंग पर भारी मात्रा में छूट दे रहे हैं. खरीददारी करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) सुविधाजनक है, जिसमें आप एक बेहतर मूल्य के साथ अपने घर के दरवाजे पर अपनी पसंद के समान को ले सकते हैं. एक बेहतर ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए आप सबसे कम कीमत देना चाहेंगे. आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि उत्पाद समय पर पहुंचें, उम्मीद के अनुसार गुणवत्ता भी उसमें शामिल हो तथा उस आइटम में एक उचित वारंटी हो. सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स.

हमेशा किसी सुरक्षित कनेक्शन से ऑर्डर करें
यदि आपका कंप्यूटर किसी अच्छे सॉफ्टवेयर से सुरक्षित नहीं है, तो आपकी वित्तीय जानकारी और पासवर्ड चोरी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए सुरक्षित कनेक्शन का इस्तेमाल करें और सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर का फायरवॉल चालू है. यदि आप वायरलेस नेटवर्क का इस्तेमाल कर ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, तो इसे एन्क्रिप्ट करने की आवश्यकता है ताकि कोई व्यक्ति जो घर के बाहर है, वह आपकी जानकारी एकत्र न कर सके. सार्वजनिक नेटवर्क का इस्तेमाल करते समय कोई भी वित्तीय लेनदेन करने से बचें.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए जरूर लगाएं ये पौधे, नहीं होगा स्ट्रेसव्यापारी और उनकी प्रसिद्धि को जानें

अगर आप पहले से ही किसी स्टोर को जानते हैं, तो उनके स्टोर से ऑनलाइन खरीददारी करना बहुत सुरक्षित है. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप हमेशा मदद के लिए स्टोर में जा सकते हैं. अगर आपका किसी ऑनलाइन स्टोर के साथ लगातार सकारात्मक अनुभव है तो आप साइट की गुणवत्ता पर आश्वस्त हो सकते हैं. अगर आप स्टोर को नहीं जानते हैं, तो भी यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है कि आपको कुछ और सावधानियां बरतने की जरूरत है. ई-स्टोर की समीक्षा करने के लिए इससे जुड़े साइटों को देखकर आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं. यदि स्टोर की समीक्षा नहीं की गई है या उसके बारे में अनुकूल समीक्षाएं नहीं हैं, तो उनकी वेबसाइट से ऑर्डर न करें.

Too good to be true- इस तरह के ऑफर से बचें
कोई भी ई-स्टोर जो बहुत कम कीमत पर बहुत अधिक देने का वादा करता है, वह संदिग्ध है. यदि कीमत बहुत कम है तो विचार करें कि क्या व्यापारी कानूनी रूप से वस्तुओं को लाया है. आपको सोचना होगा कि जिन वस्तुओं को आप प्राप्त करेंगे क्या वह आइटम वास्तव में दिखाए गए ब्रांड का होगा. क्या आप क्षतिग्रस्त सामान वापस करने में सक्षम होंगे. कहीं व्यापारी आपकी वित्तीय जानकारी बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित तो नहीं कर रहा है. विवादित ऑनलाइन स्टोर कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं और फिर आइटम स्टॉक से बाहर है, जैसे बहाने बना करके, आपको कोई और आइटम बेचने की कोशिश कर सकते हैं.

साइट के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं

ऑनलाइन खरीदारी करते समय आपसे अक्सर पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है. आमतौर पर आप ऐसा नहीं करने का विकल्प चुनें और अगर आप बार-बार ई-स्टोर का इस्तेमाल करते हैं तब भी अकाउंट न बनाएं. यदि आप अकाउंट बनाते हैं, तो एक यूनीक और मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें.

क्या साइट सुरक्षित है?
शॉपिंग साइट पर किसी भी व्यक्तिगत या क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने से पहले यह देख लें कि क्या पेज पर वेब पता “https:” है, न कि “http:” यहां S आपको बताता है कि आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए वेबसाइट्स सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड हैं.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

क्रेडिट कार्ड या PayPal का इस्तेमाल करें
डेबिट कार्ड का इस्तेमाल न करें या जांच करें कि ये सुरक्षित है या नहीं क्योंकि आपके लिए एक समस्या उत्पन्न हो सकती हैं. अगर आपकी वित्तीय जानकारी चोरी हो गई है, तो आपके बैंक खाते में पैसा सुरक्षित नहीं रह सकता है. अधिकांश डेबिट कार्ड इस सुरक्षा की पेशकश नहीं करते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक क्रेडिट कार्ड को नामित करने पर विचार करें और लेन-देन के लिए इसी का इस्तेमाल करें. यदि क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी हो जाती है तो आप किसी अन्य प्रकार के लेनदेन को प्रभावित किए बिना जल्दी से इसे बंद कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement