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Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, थाली में रखें ये खास चीजें


कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अगर आप इस बार शारदीय नवरात्रि (Navaratri 2020) घर पर ही मना रहे हैं तो अपनी हेल्थ (Health) का भी पूरा ध्यान रखें. इस बार नवरात्रि पर व्रत (Navratri Vrat) रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए भी हर जरूरी कदम उठाएं. आपको बता दें कि नवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने की जरूरत होती है. इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी हो जाता है. साथ ही कोरोना महामारी से बचने के लिए भी इम्यून सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को जरूर फॉलो करें.

ब्रेकफास्ट
व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट में आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं. टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें पनीर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप साबूदाने की खिचड़ी, आलू वड़ा और बनाना लस्सी पी सकते हैं. आप सुबह के नाश्ते में राजगीरा और मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम और किशमिश वाला दही सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें. अगर आपका मन मीठा खाने का कर रहा है तो आप व्रत के लड्डुओं का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चोलाई का नमकीन दलिया भी बना सकते हैं.

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लंच में आप सब्जियों से भरपूर साबूदाने की खिचड़ी और दही का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुट्टू के आटे की चपाती, दही वाले आलू, अनार और पुदीने का रायते का सेवन कर सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए लौकी की सब्जी, राजगीरा की रोटी, बेक्ड साबूदाना, आलू की टिक्की, आलू का पराठा, कुट्टू की पूरी और दही वाले अरबी का सेवन कर सकते हैं.

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शाम का स्नेक्स
शाम के स्नैक्स में रोस्टेड पनीर, अमरूद और सेब का फ्रूट चाट, छांछ, कुट्टू का पकौड़ा, बेक्ड बनाना चिप्स, मखाने की खीर और शकरकंद की चाट का सेवन किया जा सकता है.

डिनर
व्रत के दौरान डिनर में आप साबूदाने के कटलेट, लौकी की खीर, पनीर की खीर, बादाम मिल्क, फ्रूट क्रीम, केसर का दूध, साबूदाने की खीर और ग्रिल्ड पनीर आसानी से खा सकते हैं.





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sabhijankari:
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