Navratri 2020: नवरात्रि की पूजा और कलश स्थापना के लिए ऐसे हों तैयार, कम समय में इस तरह करें मेकअप

0
1


पूजा और त्योहार पर तैयार होने के लिए मेकअप करते वक्त केवल अपनी आंखों के मेकअप पर ज्यादा अहमियत दें.

नवरात्रि (Navaratri 2020) की पूजा और कलश स्थापना के दौरान महिलाओं (Women) को सजना संवरना पड़ता है और ऐसे में उनके पास बिल्कुल समय नहीं होता.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 14, 2020, 8:07 AM IST

Navratri 2020: आगामी 17 अक्टूबर 2020 से ही शारदीय नवरात्रि (Navaratri 2020) की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में जब भी घर में त्योहार और पूजा-पाठ का माहौल होता है तो घर की महिलाएं तरह तरह के काम को लेकर सबसे ज्यादा व्यस्त हो जाती हैं. वह घर की हर एक छोटी बड़ी चीज का ध्यान रखती हैं. चाहें घर की सजावट हो या बच्चों के कपड़े या फिर रसोई में बनने वाले पकवान सबकी जिम्मेदारी उन्हीं के सिर पर होती है. इस भागदौड़ में वह खुद के लिए समय बिल्कुल नहीं निकाल पाती. नवरात्रि की पूजा और कलश स्थापना के दौरान महिलाओं को सजना संवरना पड़ता है और ऐसे में उनके पास बिल्कुल समय नहीं होता. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनसे आप कम समय में तैयार हो सकती हैं ताकि आप घर की पूरी तैयारियों के बीच अधूरी न लगें.

कपड़ें और ज्वैलरी पहले से करें सिलेक्ट
जब आपको मालूम है कि आप घर के कामों में व्यस्त होने वाली हैं तो अपनी तैयारी पहले से ही कर लें. आपको कब कौन सी ड्रेस पहननी है, किस ड्रेस के साथ कौन सी ज्वैलरी पहनी जाएगी यह पहले से ही निश्चित कर लें. ड्रेस को पहले से ही आयरन कर लें. ध्यान रखें, अगर आप अपनी कोई पुरानी फेवरेट साड़ी पहननें जा रही हैं तो ब्लाउज की फिटिंग पहले से ही चेक कर लें.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, थाली में रखें ये खास चीजेंआसान रखें हेयरस्टाइल

पूजा के समय या तो बालों को खुला रखकर अपनी पसंद का पफ बनाएं या आप इनको साइड में टक कर लें. आप जूड़ा भी बना सकती हैं क्योंकि ये दोनों ही हेयर स्टाइल कम समय में बन जाती हैं और इनमें गलती की गुंजाइश कम होती है.

मैचिंग एक्सेसरीज
अपनी ड्रेस की मैचिंग एक्सेसरीज पहले से ही निकाल कर रखें. अगर आप चूड़ियां पहनने वाली हैं तो इसका सेट बनाकर रख लें. लास्ट टाइम में बिंदी, इयरिंग्स और हेयर एक्सेसरीज ढूढ़ने और चुनने में समय बर्बाद न करें. कई बार जल्दबाजी में आपको अपनी रखी हुई चीजें भी नहीं मिल पाती हैं. इसलिए अफरातफरी से बचने के लिए ये सब पहले से ही सुनिश्चित कर लें.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा के इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन, पूरी होगी मनोकामना

हल्का मेकअप करें
पूजा और त्योहार पर तैयार होने के लिए मेकअप करते वक्त केवल अपनी आंखों के मेकअप पर ज्यादा अहमियत दें. अपनी आंखों पर अच्छे से मेकअप लगाएं ताकि ये हाईलाइट हो सकें और आप सिंपल सोबर लुक में भी खूबसूरत लगें. इस दिन ज्यादा मेकअप करने की जरूर नहीं है. समय के अनुसार ही मेकअप अप्लाई करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here