IPL News: इंग्लैंड के बाद अब इस देश के खिलाड़ी नहीं खेलेंगे टी20 लीग, बीसीसीआई को बड़ा झटका

0
3


नई दिल्ली. बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के बचे 31 मैच कराने की घोषणा कर दी है. बचे मैच भारत की जगह यूएई में खेले जाएंगे. इसके 17 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चलने की संभावना है. 4 मई को कोरोना केस आने के बाद टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया था. 60 में से 29 मुकाबले खेले जा चुके हैं. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला टी20 लीग की तैयारियों पर बातचीत करने यूएई पहुंच चुके हैं. यूएई में तीसरी बार आईपीएल का आयोजन होने जा रहा है.

आईपीएल के बचे मैच शुरू होने के पहले बीसीसीआई को दो विदेशी बोर्ड की ओर से झटका लगा है. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि उनके खिलाड़ी आईपीएल के दूसरे फेज में नहीं खेलेंगे. अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भी कह दिया है कि उनके खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे.

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने Ekkator tv से कहा, ‘अब संभव नहीं है कि शाकिब अल हसन और मुस्तफिजुर रहमान को एनओसी मिले. टी20 वर्ल्ड कप आने वाला है और अब सभी मैच हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.’ शाकिब केकेआर जबकि मुस्तफिजुर राजस्थान की ओर से खेलते हैं. बांग्लादेश की टीम का व्यस्त कार्यक्रम है. उन्हें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की मेजबानी करनी है. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भी आएगी. ऐसे में यह कार्यक्रम आईपीएल के साथ टकराएगा.

ईसीबी ने भी हाथ खड़े कर दिए हैंईसीबी के डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने पिछले दिनों कहा था कि कि हमें अभी अपना शेड्यूल मैनेज करना है, इसलिए हम अपने खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप और एशेज के लिए सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लाना चाहते हैं. आईपीएल के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ी रिलीज नहीं होंगे. शेड्यूल नहीं बदला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई जुलाई तक विदेशी खिलाड़ियों को लेकर विभिन्न बोर्ड से बात करेगा.

बीसीसीआई ने कहा- बिना विदेशी खिलाड़ियों के आयोजन करेंगे

राजीव शुक्ला ने कहा कि हम विदेशी खिलाड़ियों के मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं. हमारा पूरा ध्यान आईपीएल के इस सीजन को पूरा करने पर है. इसे बीच में नहीं छोड़ा जा सकता, इसलिए जो भी विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध हैं ठीक है. जो उपलब्ध नहीं है, उससे हमारे मेजबानी करने पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. हम आईपीएल का आयोजन उनके बिना भी करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के खेलने पर संशय

ऑस्ट्रेलिया की टीम बांग्लादेश का दौरा करने की योजना बनी रही है. टीम यहां 5 टी20 खेल सकती है. इसे अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इससे पहले टीम जून में विंडीज का दौरा करेगी. अफगानिस्तान से टेस्ट और उसके बाद एशेज सीरीज भी है. हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों पर अंतिम फैसला लेगा. वहीं कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के मुकाबले 28 अगस्त से 19 सितंबर तक होने हैं. बीसीसीआई इसे 10 दिन पहले कराने के लिए विंडीज बोर्ड से बात कर रहा है. विंडीज के दिग्गज कायरन पोलार्ड, क्रिस गेल, सुनील नरेन आईपीएल में खेलते हैं. अगर सीपीएल के मुकाबले नहीं टले तो इन खिलाड़ियाें का भी खेलना संदिग्ध है.

बोर्ड को होता 2500 करोड़ का नुकसान

आईपीएल के मौजूदा सीजन के बचे मुकाबले अगर बोर्ड नहीं कराता तो उसे लगभग 2500 करोड़ रुपए का नुकसान होता. बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यह बात कही थी. पिछले साल कोरोना के कारण रणजी का सीजन नहीं हो सका है. इस बाद भी कोरोना के कारण आयोजन कठिन है. ऐसे में 700 खिलाड़ियों को मुआवजे के तौर पर 50 करोड़ रुपए दिए जाने हैं. आयोजन से इन खिलाड़ियों को भी पैसे देने में बोर्ड काे दिक्कत नहीं होगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here