Instagram पर कैसे हों मशहूर, ये खास टिप्स करेंगे आपकी मदद

0
1


सोशल साइट्स (Social Sites) दोस्तों, परिवार, सहपाठियों, ग्राहकों और विभिन्न लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए इंटरनेट आधारित एक प्लेटफॉर्म है. सोशल साइट्स लोगों को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रखने में मदद करते हैं और यह पता लगाने का एक आसान तरीका है कि आपकी सामाजिक मंडली में हर दिन क्या हो रहा है. आज के समय में सोशल साइट्स की दुनिया में लोग लाइक्स, कमेंट्स और शेयर की बातें करते हैं. वर्तमान में बहुत सी सोशल साइट्स हैं जैसे- फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप, लिंक्डइन, यूट्यूब, इंस्टाग्राम इत्यादि. सोशल साइट्स का प्रयोग हर कोई अपने उद्देश्य से करता है. इसका एक व्यक्तिगत इस्तेमाल अलग उद्देश्य के लिए होगा, वहीं एक बिजनेसमैन अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इसका इस्तेमाल करेगा. इंस्टाग्राम (Instagram) एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट-आधारित फोटो शेयर करने का एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो या वीडियो सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर साझा करने की अनुमति देता है. इसकी स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा वर्ष 2010 में की गई थी.

इंस्टाग्राम आज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया माध्यम है. इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय होने के लिए कुछ प्रमुख बातें जरूर ध्यान रखें-

-अगर आप नए हैं तो आप अपना अकाउंट फेसबुक से बनाएं. इंस्टाग्राम से जुड़ने के बाद सबसे पहले ऐसी फोटो को अपलोड करें जो देखने में काफी आकर्षित लगे. आपके प्रोफाइल फोटो के अलावा अकाउंट में मौजूद सभी फोटो को आप अच्छे से एडिट करके अपलोड करें. प्रोफाइल फोटो में आपका चेहरा साफ और आकर्षित दिखना चाहिए. आप अपना अकाउंट फेसबुक से ही बनाएं.

-जब भी आप किसी तरह के फोटो या विडियो को किसी के साथ शेयर करते हैं तो उस टाइम हैश टैग (Hash Tags) का इस्तेमाल करें. तस्वीरों के साथ स्टोरीज शेयर करें. अहम बात ये कि जो आपको फॉलो करता है आप उसे फॉलो जरूर करें. इससे उसके फॉलोअर्स की लिस्ट में आप शामिल हो जाएंगे और दूसरा ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने पेज का इनवाइट भेजें.-आप अपने दोस्तों और दूसरे लोगों की पोस्ट पर लाइक, शेयर और कमेन्ट जरूर करें ताकि वह भी आपकी पोस्ट पर लाइक, शेयर और कमेन्ट कर सकें. इससे आप अपने Followers की संख्या बढ़ा सकते हैं.

-आप अपने अकाउंट में हमेशा एक्टिव रहें. इससे आप अपने फॉलोअर्स के कमेन्ट का जवाब दे सकेंगे और वह आपकी दूसरे फोटोज पर भी लाइक, शेयर और कमेन्ट करेंगे.

-यदि आपको 1000 फॉलोअर्स की संख्या चाहिए तो #Followme, #like4like या instadaily tag को फॉलो करें और ज्यादा फॉलोअर्स पाना चाहते हैं तो एक पोस्ट हर दिन शेयर करें. किसी भी पोस्ट को वायरल करने में हैशटैग का काफी ज्यादा योगदान होता है.

इसे भी पढ़ेंः Home Schooling: जानें क्या है होम स्कूलिंग, बच्चों के लिए कैसे है फायदा और नुकसान

-अपने इंस्टा अकाउंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए बेहतरी इसी में है कि उसे अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट्स के साथ जोड़ें. आप अपनी इंस्टा पोस्ट को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं. इससे उसकी पहुंच बढ़ जाएगी और आपको एक नए प्लेटफॉर्म के जरिए ज्यादा लोग फॉलो करेंगे.

-आप ज्यादा चर्चित सितारों को इंस्टा पर फॉलो करें. उनकी पोस्ट पर कुछ अलग सा कॉमेंट करने की कोशिश करें लेकिन याद रहे कुछ गलत कॉमेंट न लिखें. यूनिक सोचें और यूनिक ही लिखें. अगर कभी उन्होंने उस पर रिप्लाई किया, तो आप बहुत कम समय में लोकप्रिय हो जाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here