INDW vs ENGW: मिताली राज ने बनाया लॉन्गेस्ट करियर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 22 गज के खेल में पूरे किए 22 साल

0
4


नई दिल्ली. क्रिकेट अगर आपके दिल में भी धड़कता है तो यह खबर आपका सीना चौड़ा करने वाली है. खुशी की यह खबर इंग्लैंड से आई है, जहां भारतीय महिला टीम (India Women) ब्रिस्टल में वनडे मैच खेल रही है. भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इस मैच में उतरने के साथ ही अपना वनडे करियर 22 साल से ज्यादा कर लिया है. वे इतने लंबे समय तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं. पुरुष क्रिकेटरों में भी सिर्फ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ही अपना वनडे करियर 22 साल से ज्यादा खींच सके थे. यानी, महिला और पुरुष, दोनों ही वर्ग में सबसे लंबे वनडे करियर का विश्व रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटरों के नाम है.

भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड की महिला टीम ब्रिस्टल में वनडे मैच (India Women vs England Women) खेल रही हैं. यह मैच दो भारतीय खिलाड़ियों के ऐतिहासिक है. पहली, कप्तान मिताली राज, जिन्होंने इस मैच से सबसे लंबे करियर (Longest Careers) का रिकॉर्ड बनाया है. दूसरी शेफाली वर्मा (Shafali Verma), जिन्होंने इस मैच के जरिये अपने वनडे करियर की शुरुआत की है. उन्होंने इस मैच के जरिए यंगेस्ट क्रिकेटर का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है.

फिलहाल बात करते हैं मिताली राज की. हैदराबाद की इस क्रिकेटर ने भारत के लिए पहला मैच 26 जून 1999 को खेला था. इस तरह अब उनका करियर 22 साल और एक दिन का हो गया है. धरती पर सिर्फ एक ही क्रिकेटर है, जिसका वनडे करियर मिताली से बड़ा है. इस क्रिकेटर का नाम सचिन तेंदुलकर है. सचिन ने 22 साल 91 के दिन के करियर में 463 वनडे मैच खेले हैं. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है. मिताली ने 215 वनडे मैच खेले हैं. उनके नाम भी महिला वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here