Indian Railways: IRCTC 15 महीने बाद ट्रेनों में फिर शुरू करने जा रहा है पैक्‍ड फूड सर्विस, जानें क्‍या है प्‍लान

0
6


नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेनों में फिर से पैक्‍ड फूड (packed food) शुरू करने जा रहा है. कोरोना के दौरान करीब 15 महीने बाद पहली बार ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्‍ध शुरू होगी. पैक्‍ड फूड तेजस एक्‍सप्रेस (tejas express) में दिया जाएगा. गौरतलब है कि आईआरसीटीसी अगले माह से दोनों रूटों दिल्‍ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई पर तेजस एक्‍सप्रेस चलाने की तैयारी कर रहा है.

आईआरसीटीसी ने पिछले वर्ष मार्च में कोरोना के शुरू होते ही ट्रेनों में पैक्‍ड फूड की सुविधा बंद कर दी थी. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आईआरसीटीसी ने यह फैसला लिया था. बाद में देश में लॉकडाउन लगने के बाद ट्रेन सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई थी. मई 2020 में ट्रेन का संचालन दोबारा से शुरू हुआ. इसके बाद आईआरसीटीसी ने पैसेंजरों की सुविधा को देखते हुए ट्रेनों में रेडीमेड फूड देना शुरू किया, जो फैक्ट्रियों से पैक होकर आता है.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में सीट उपलब्‍ध है आपको बताएगा आईआरसीटीसी

मौजूदा समय करीब 1000 ट्रेनों में आईआरसीटीसी रेडीमेड फूड उपलब्‍ध करा रहा है, हालांकि यह संख्‍या प्री कोविड टाइम में करीब 2500 थी. धीरे धीरे यह संख्‍या बढ़ाई जा रही है. आईआरसीटीसी अगले माह से दोनों रूटों पर तेजस एक्‍सप्रेस शुरू करने जा रहा है. इन ट्रेनों में पैक्‍ड फूड उपलब्‍ध कराने की तैयारी है. कोरोना प्रोटोकॉल को ध्‍यान में रखते हुए पहले की तरह दोनों ट्रेनों में फूड उपलब्‍ध कराया जाएगा. आईआरसीटीसी के अनुसार तेजस के लिए बुकिंग भी जल्‍द ही शुरू कर जाएगी. चूंकि दोनों ट्रेनें प्राइवेट हैं और संचालन आईआरसीटीसी स्‍वयं कर रहा है, इसलिए पैक्‍ड फूड देने की शुरुआत इन्‍हीं ट्रेनों से की जा रही है. इन ट्रेनों में पैक्‍ड फूड पर यात्रियों के रुझान को देखने के बाद अन्‍य ट्रेनों में भी इसकी शुरुआत की जा सकती है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here