India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया को 195 रन पर समेटने वाले जसप्रीत बुमराह ने बताया टीम इंडिया के आगे का प्लान

0
2


जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि भारतीय टीम लापरवाही नहीं दिखाएगी.(फोटो: AP)

मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच (Boxing Day Test Match) के पहले दिन के हीरो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टीम इंडिया (Team India) के आगे की रणनीतियों का खुलासा किया है.

नई दिल्ली. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाज लापरवाही दिखाए बिना आत्मविश्वास से खेलना चाहेंगे और एक बार में एक सेशन पर ही ध्यान लगायेंगे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरुआती दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पहली पारी में कंगारू टीम को 195 रन पर समेट दिया. बुमराह ने 56 रन देकर चार विकेट चटकाए. उनका रविचंद्रन अश्विन (25 रन देकर तीन विकेट) और पदार्पण कर रहे मोहम्मद सिराज (40 रन देकर दो विकेट) ने अच्छा साथ दिया.

यह पूछने पर कि पहले टेस्ट में 36 रन पर सिमटने की याद भी उनके दिमाग में ताजा होगी तो बल्लेबाजों की योजना क्या होगी, इस पर बुमराह ने जवाब दिया, “हम ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोच रहे हैं. हम एक बार में एक सेशन पर ही ध्यान लगायेंगे.” बुमराह ने कहा कि हम बल्लेबाजी में मानसिक रूप से रूढ़िवादी नहीं होना चाहते, हम पॉजिटिव रहना चाहते हैं. लापरवाह नहीं होना चाहते लेकिन आत्मिवश्वास से खेलना हमारा मकसद होगा.

अश्विन और जडेजा को मिली पिच से मदद
कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अच्छा फैसला करते हुए अश्विन को खेल के पहले ही घंटे में गेंदबाजी के लिए लगा दिया. इस पर बुमराह ने कहा, ”हम जब सुबह गेंदबाजी कर रहे थे तो विकेट पर कुछ नमी थी इसलिए आपने अश्विन और जड्डू (रविंद्र जडेजा) को कुछ स्पिन हासिल करते हुए देखा.” उन्होंने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ”क्योंकि हम नमी का फायदा उठाना चाहते थे, हम उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे थे, अश्विन को अच्छा उछाल मिल रहा था.”रहाणे के फील्डिंग सजाने की भी तारीफ हुई जिसमें शेन वार्न जैसा दिग्गज शामिल था. बुमराह ने कहा कि दूसरे सेशन में गेंदबाजों ने लाइन लेंथ में बदलाव किया क्योंकि पिच बल्लेबाजी के लिए आसान हो रही थी. उन्होंने कहा, ”गेंदबाजों और कप्तान के बीच लगातार चर्चा हो रही थी. पहले सेशन के बाद विकेट बदल गया. यह दूसरे सेशन में बल्लेबाजी के लिए बेहतर हो गया और नमी भी खत्म हो गई.”

यह भी पढ़ें:

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने

जसप्रीत बुमराह बने टीम इंडिया से सबसे अधिक कमाई करने वाले क्रिकेटर, रोहित टॉप-5 में भी नहीं

अश्विन और सिराज ने की शानदार गेंदबाजी
बुमराह ने हालांकि उन सुझावों को मानने से इनकार कर दिया कि जब से वह टीम से जुड़े हैं, तब से यह भारत का विदेशों में टेस्ट में पहले दिन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. इस तेज गेंदबाज ने कहा, ”हम ऐसा नहीं सोचते. हम दोनों ओर से दबाव बनाना चाहते थे. अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की और सिराज ने भी ऐसा ही किया. हम सभी एक दूसरे की मदद करने की कोशिश कर रहे थे.”

सीनियर गेंदबाज के तौर पर बुमराह ने पदार्पण कर रहे सिराज की प्रशंसा की. उन्होंने कहा, ”उसने काफी मेहनत की है और यहां तक पहुंचा. वह पहले सेशन में ही गेंदबाजी करने के लिए उत्सुक था. लंच के बाद कुछ नहीं हो रहा था और उसने काफी नियंत्रण बनाते हुए गेंदबाजी की.” उन्होंने कहा कि अचानक ही उसे कुछ मूवमेंट मिलना शुरू हुआ और वह इसका पूरा इस्तेमाल करना चाहता था. अपना पहला टेस्ट मैच खेलते हुए उसने सचमुच अच्छी गेंदबाजी और वह पूरे आत्मविश्वास से अपने कौशल का इस्तेमाल कर रहा था. यह हमारे लिए अच्छा संकेत है और उम्मीद करते हैं कि वह ऐसा करना जारी रखेगा.”







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here