IND VS AUS: कभी मैदान पर घास काटते थे नाथन लायन, अब खेलेंगे 100वां टेस्ट मैच

0
2


नाथन लायन ब्रिसबेन में खेलेंगे करियर का 100वां टेस्ट मैच (साभार-इंस्टाग्राम नाथन लायन)

Nathan Lyon 100 Test: टीम इंडिया के खिलाफ ब्रिसबेन के मैदान पर उतरते ही नाथन लायन के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो जाएगी, ये उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 14, 2021, 1:26 PM IST

नई दिल्ली. ब्रिसबेन में शुक्रवार को जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें मैदान पर उतरेंगी तो ये मुकाबला ऑफ स्पिनर नाथन लायन (Nathan Lyon 100 Test) के लिए बेहद खास होगा. नाथन लायन इस लम्हे को कभी नहीं भूल पाएंगे क्योंकि वो 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. नाथन लायन को अगर मौजूदा दौर का सबसे अच्छा ऑफ स्पिनर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, वहीं शेन वॉर्न के बाद ऑस्ट्रेलिया को सबसे कामयाब फिरकी गेंदबाज नाथन लायन के तौर पर ही मिला है. लायन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 99 टेस्ट मैचों में 396 विकेट झटके हैं, ये गेंदबाज 15 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुका है. नाथन लायन ने 3 बार मैच में 10 विकेट भी लिये हैं.

बहुत कम लोग जानते हैं कि नाथन लायन क्रिकेटर बनने से पहले ग्राउंड्समैन थे. न्यू साउथ वेल्स में पैदा हुआ ये ऑफ स्पिनर जूनियर क्रिकेट खेला लेकिन उन्हें काफी समय तक कोई कामयाबी हासिल नहीं हुई. नाथन लायन की उम्र बढ़ती जा रही थी और उन्होंने एडिलेड ओवल मैदान पर ग्राउंड स्टाफ की नौकरी कर ली. नाथन लायन का काम रोज पिच और ग्राउंड को पानी देना होता था. वो घासों का ख्याल रखते थे. लेकिन साल 2010-11 में एक प्रैक्टिस मैच में रेडबैक्स की टीम के पास एक गेंदबाज कम था. रेडबैक्स के कोच डैरेन बैरी को किसी ने बताया कि ग्राउंड में पानी डाल रहे नाथन लायन अच्छे गेंदबाज हैं. इसके बाद बैरी ने लायन को गेंदबाजी का मौका दिया और महज 3-4 गेंदों में ही उन्होंने सभी को हैरान कर दिया. नाथन लायन की गेंद का लूप और ड्रिफ्ट देखकर कोच डैरेन बैरी दंग रह गए और वहीं से इस ऑफ स्पिनर की किस्मत बदल गई. नाथन लायन ने बिग बैश 2010-11 में डेब्यू किया और 11 विकेट अपने नाम किये. बस इसके बाद लायन ने कभी पीछे नहीं देखा और उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम में मौका मिला और अब वो शुक्रवार को अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे.

लायन के करियर के कुछ बड़े रिकॉर्ड
नाथन लायन ने साल 2011 में टेस्ट डेब्यू किया और श्रीलंका के खिलाफ गॉल में उन्होंने पहले ही मैच में पांच विकेट ले लिये. लायन ने अपना पहला टेस्ट विकेट पहली ही गेंद पर चटकाया और उनका पहला शिकार कुमार संगकारा थे.नाथन लायन ने स्पिनर्स के खिलाफ अच्छा खेलने वाले कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इस ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने टेस्ट क्रिकेट में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को सबसे ज्यादा 10-10 बार आउट किया है.

नाथन लायन अपने 100वें टेस्ट मैच में 400 विकेट भी पूरे कर सकते हैं, वो इस आंकड़े से महज 4 विकेट दूर हैं. अगर नाथन लायन ये कारनामा कर लेते हैं तो शेन वॉर्न के बाद दूसरे ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर होंगे जो 400 विकेट के क्लब में शामिल होंगे, वहीं क्रिकेट इतिहास में महज 5 स्पिनर 400 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं. नाथन लायन ने टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को काफी परेशान किया है. उन्होंने कीवियों के खिलाफ महज 20.52 के औसत से 10 टेस्ट में 50 विकेट लिए हैं.

Syed Mushtaq Ali 2021: राहुल चाहर ने ली हैट्रिक, 5 गेंदों में 4 विकेट झटक दिलाई टीम को जीत

नाथन लायन ने डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा 29 विकेट लेने का कारनामा किया है. डे-नाइट टेस्ट में लायन का गेंदबाजी औसत 27.41 है जो उनके करियर स्ट्राइक रेट से अच्छा है. यही नहीं बतौर बल्लेबाज नाथन लायन का बल्लेबाजी औसत 15.09 है जो कि नंबर 11 के बल्लेबाजों में दूसरा सबसे अच्छा औसत हैं. उनसे आगे ट्रेंट बोल्ट (15.36) हैं.








Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here