Himachal Weather Update: ऊना में सीजन का सबसे गर्म दिन, 43.2 डिग्री तक पहुंचा पारा; मंडी में बारिश

0
9


शिमला. हिमाचल प्रदेश में गर्मी (Summers) ने सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भीषण गर्मी से अब मैदानों के साथ पहाड़ भी झुलसने लगे हैं. गर्मियों के इस सीजन के दौरान ऊना में बुधवार का दिन सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया. जिले में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस रहा. अभी तक ऊना जिले में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड दर्ज है. हालांकि, शाम के समय कुछ हिस्सों में बारिश (Rain) होने से लोगों को राहत मिली.

जिलावासियों का कहना है कि गर्मी का सीजन इस बार काफी लेट शुरू हुआ है, लेकिन एकाएक तापमान बेतहाशा बढ़ने के चलते काफी समस्याएं बढ़ रही हैं. दिन के समय तेज गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को घरों में दुबक कर रहने को मजबूर कर रहे हैं. दूसरी तरफ लोगों ने बिजली बोर्ड के घोषित कट पर भी खासी नाराजगी जताई है. मौसम विभाग के पर्यवेक्षक विनोद कुमार ने बताया कि बुधवार को सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, जिसमें अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा. आने वाले तीन से चार दिनों तक गर्मी का प्रकोप ऐसे ही बढ़ने की संभावना है. 12 जून से मौसम के करवट बदलने की उम्मीद है, जिसके चलते बारिश होने से लोगों को राहत मिल सकती है.

पंडोह डैम में जलस्तर बढ़ने से छोड़ा पानी

भीषण गर्मी के कारण पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से ब्यास नदी का जलस्तर बुधवार को अचानक बढ़ गया और पंडोह में ब्यास नदी पर बने बांध का जलस्तर अधिकतम पर पहुंच गया. पंडोह डैम से बुधवार सुबह तड़के लगभग 3 बजे प्रबंधन को नदी में पानी छोड़ना पड़ा. मंडी शहर और इसके आसपास इलाकों में भी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. बीबीएमबी पंडोह प्रबंधन ने डैम के नीचे वाले क्षेत्रों के लोगों से सचेत रहने की अपील की है, ताकि किसी प्रकार के जान-माल का खतरा न हो. विद्युत एवं यांत्रिक मंडल बीबीएमबी पंडोह के वरिष्ठ कार्यकारी अभियंता ई. राजेश हांडा ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते पहाड़ों पर बर्फ तेजी से पिघल रही है, जिसके चलते नदी में पानी बढ़ने से पंडोह डैम के जलस्तर में अचानक से वृद्धि दर्ज की जा रही है. इसी कारण पंडोह डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. आने वाले समय में भी पंडोह से पानी छोड़ने का क्रम जारी रहेगा.गुरुवार से 8 जिलों में बारिश के आसार

हिमाचल प्रदेश में बुधवार के बाद गुरुवार को भी कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. मध्य और उच्च पर्वतीय इलाकों के 8 जिलों में बारिश के आसार हैं. 4 मैदानी जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा. यहां 12 जून से बादल बरसने की संभावना है. 15 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बने रहने का पूर्वानुमान जताया गया है.

तापमान में इजाफा

बुधवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई. न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने से अब दिन के साथ-साथ रात को भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. बुधवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 40.0, कांगड़ा 39.8, हमीरपुर 39.7, चंबा 37.4, सुंदरनगर 37.7, भुंतर 37.2, मंडी 38.1, नाहन 35.4, सोलन 35.0, धर्मशाला 32.6, मनाली 30.0, शिमला 28.3, कल्पा 27.5, केलांग 25.8, डलहौजी 24.8 और कुफरी में 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here