Himachal: बाजारों में पर्यटकों की भीड़, फिर बढ़े कोरोना केस, CM जयराम ने दिए सख्त निर्देश

0
7


शिमला. रियायत मिलने के बाद पहाड़ों में पर्यटकों (Tourist) की आमद बढ़ गई है. बाजारों में बिना  मास्क लोगों की भीड़ कोरोना को खुला न्यौता दे रही है. हिमाचल (Himachal) ट्यूरिस्ट का एक मनपसंद स्पोट होने के कारण सैलानियों की तादाद में जमकर इजाफा हुआ, अब इन लापरवाहियों ने केंद्र से लेकर राज्य सरकार को चिंता में डाल दिया है. केंद्र ने एक बार फिर चेताया है कि कोरोना (COVID-19) का खतरा बिल्कुल टला नहीं है. लोगों से कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी पर्यटकों की भीड़ को कंट्रोल करने सख्त निर्देश दिए है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटक काफी संख्या में आ रहे हैं. इससे कोरोना न फैले हमने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस संदर्भ में डिप्टी कमिश्नर और SP को इसे नियंत्रित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि जो लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं उन्हें NGO के लोग और पुलिसकर्मी उसी वक्त मास्क उपलब्ध कराएं. मेरी पर्यटकों से निवेदन है कि आप हिमाचल प्रदेश आएं, आपका स्वागत है, लेकिन आप कोविड दिशानिर्देशों का भी पालन करें.

हिमाचल में फिर बढ़े कोरोना केस

कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. पर्यटकों की बढ़ती भीड़ के बीच एक बार फिर हिमचाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना पॉजिटिव के 180 नए मामले सामने आए है. कल सूबे में 128 कोरोना पॉजिटिव मामले आए थे. 127 मरीज ठीक हुए. आज हिमाचल प्रदेश में कोरोना से एक मरीज की मौत हुई. सूबे में अब तक 3471 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हो गई है. सूबे में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1359 हो गई है. हिमाचल प्रदेश में कोरोना से अब तक 203425 लोग संक्रमित हुए है.

नियम तोड़ने पर लगा जुर्माना

हिमाचल प्रदेश में कोरोना काल के दौरान लोगों ने नियमों की जमकर उल्लंघना की है. बिना मास्क सार्वजनिक स्थलों पर लोग अक्सर देखे जा रहे हैं. खासकर टूरिस्ट स्पॉट पर नियमों का पालन नहीं हो रहा है. हिमाचल पुलिस कोरोना महामारी के संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरती है. बावजूद लोग बाज नहीं आ रहे हैं. हिमाचल पुलिस अब तक 17 महीने के कोरोना काल में मास्क ना पहनने पर 88,095 लोगों का चालान किए हैं और साथ ही 4 करोड 98 लाख 88 हजार 500 रुपये  जुर्माना वसूला है.

कोविड नियमों का उल्लंघन करने में ऊना के लोग सबसे आगे हैं. उसके बाद कांगड़ा का नंबर है. लाहौल-स्पीति एकमात्र जिला है, जहां मास्क ना पहनने पर सबसे कम चालान काटे गए हैं. हिमाचल पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, ऊना में पुलिस ने 17 महीने में 12,875 लोगों के चालान काटकर 44 लाख 14 हजार 650 रुपए वसूले हैं. कांगड़ा जिले में पुलिस ने 12,821 लोगों का चालान काटा गया है और 57 लाख 25 हजार 200 रुपए जुर्माना सरकार के खाते में गया है. सीएम सिटी मंडी में मास्क न पहनने पर 5,951 लोगों के चालान हुए और पुलिस ने 38,65,700 रुपए का जुर्माना ठोका गया है. वहीं, सोलन के पुलिस जिला बद्दी में 8,391 चालान से 55,90,600 रुपए जुर्माना लगाया गया है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here