Happy Birthday Shahrukh Khan: जीवन में सफलता पाने के लिए फॉलो करें शाहरुख खान की ये बातें

0
2


काम ही पूजा है- यह बात बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान (Shahrukh Khan) पर सटीक बैठती हैं. उनका आज 55वां जन्मदिन (Happy Birthday) है और कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण वह जन्मदिन वर्चुअल तरीके से मनाएंगे. शाहरुख देश-विदेश के अपने फैन्स से ऑनलाइन जुड़ेंगे और अपना बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे. बचपन में माता-पिता को खोने के बाद शाहरुख खान ने जीवन जीने के तरीके को समझा और अपना रास्ता खुद ही बनाया. दिन-रात काम करके उन्होंने ने केवल भारत बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिष्ठा हासिल की. किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान को उनकी कड़ी मेहनत के लिए न सिर्फ इंडस्ट्री के लोग पसंद करते हैं बल्कि आम जनता भी उनको बहुत प्यार करती है. आपको बता दें कि शाहरुख खान ने बॉलीवुड में एक खलनायक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. बाद में रोमांस के राजा के रूप में स्टारडम और ग्लैमर प्राप्त किया. दरअसल शाहरुख रोमांस के बादशाह से कहीं ज्यादा हैं. जीवन के उतार चढ़ाव के बारे में उन्होंने कई मंचों से शानदार बातें बताई हैं जिनका जिक्र यहां किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः Happy Birthday Shahrukh Khan: खुद के सपने देखने पर भरोसा करते हैं शाहरुख खान, आलस को रखते हैं दूर

भ्रम से रास्ता बनता है
शाहरुख खान के अनुसार जीवन में असमंजस की स्थिति आना ठीक है. वह कहते हैं कि भ्रम आना ठीक है क्योंकि भ्रमित होने से ही दुनिया में आपको स्पष्टता का रास्ता दिखाई देगा.असफलता बनाती है विनम्र

शाहरुख सफलतम अभिनेताओं में से एक हैं लेकिन उन्होंने जीवन में असफलता भी काफी देखी है. बड़े पर्दे पर आने से पहले वह छोटे पर्दे पर काम करते थे. शाहरुख कहते हैं कि सफलता अच्छी शिक्षक नहीं होती है. असफल होने से इंसान ज्यादा विनम्र बनता है.

कला ज्यादा अहम है
जीवन में आपने पहले क्या किया और बाद में क्या कर रहे हैं, यह अहम नहीं है. अहम है, तो वह कला जिसका प्रदर्शन आपने पहले किया और अब भी कर रहे हैं. शाहरुख़ खान के मुताबिक़ एक कलाकार से ज्यादा अहम उसकी कला होती है. कला एक गुण है और कलाकार व्यक्ति है.

हर दिन जीवन को बेहतर बनाना

शाहरुख हर सुबह उठने पर उन्हें जीवन का पहला शॉट नजर आता है. उनके अनुसार- मैं सुबह उठता हूं और सोचता हूं कि यह मेरे जीवन का पहला शॉट है इसलिए मैं इसे बेहतर बनाऊं.

कदम आगे बढ़ाते रहो
शाहरुख खान का मानना है कि जीवन में कुछ क्षण ऐसे आएंगे जहां आपके लिए कुछ भी सही घटित नहीं होगा लेकिन उस समय घबराना नहीं चाहिए. थोड़ी शर्मिंदगी के साथ आप इसे जीवित रखें. आपको बस एक कदम आगे बढ़ाना है.

इसे भी पढ़ेंः जानें 20 साल की उम्र में रिलेशनशिप के 5 सच, जरूर रखें इन बातों का ख्याल

सफलता और असफलता जीवन का हिस्सा
जीवन के बारे में शाहरुख खान का बड़ा स्पष्ट मत है. उनका मानना है कि सफलता और असफलता जीवन में आती रहती हैं क्योंकि ये जीवन का हिस्सा है लेकिन स्थायी रूप से कभी आपके साथ नहीं रहती.

रचनात्मकता दोस्त होती है
किंग खान कहते हैं कि एक समय आ सकता है जब आपको अकेलापन महसूस हो सकता है लेकिन आपके जीवन में उस समय रचनात्मकता काम आएगी. आपकी क्रिएटिविटी ही उस समय सबसे सच्चे दोस्त की तरह आपके साथ रहेगी.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here