Global Day of Parents 2021: पेरेंट्स के सम्मान में मनाते हैं ‘ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स’, जानें थीम और इसका महत्‍व

0
1


वैश्विक स्तर पर यह दिन माता-पिता के सम्मान में मनाया जाता है. Image/shutterstock

Global Day of Parents 2021: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा वैश्विक माता-पिता दिवस को 2012 में मान्यता मिलने के बाद इसे हर साल 1 जून को मनाया जाने लगा. यह दिन अपने पेरेंट्स को धन्‍यवाद देने, जीवन में उनकी अहमियत बताने का है.

Global Day of Parents 2021: आज 1 जून को ग्लोबल पेरेंट्स डे यानी माता-पिता का वैश्विक दिवस भी कहा जाता है. यूएन जनरल असेंबली (UN General Assembly) ने साल 2012 में ग्लोबल पेरेंट्स डे मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा की थी. ग्लोबल पेरेंट्स डे माता-पिता के प्रति सम्मान (Respect) प्रकट करने और उनके हमारे लिए किए गए बलिदानों के प्रति शुक्रिया कहने के लिए मनाते हैं. ये दिन इस मायने में बहुत खास है कि यह दिन उनके लिए अपने संबंधों और पेरेंट्स को अहमियत देने और उनके साथ इस खास दिन को मनाने का एक अवसर है. यही वजह है कि इस दिन दुनिया भर में लोग अपने माता-पिता के प्रेम और त्याग का महत्‍व समझते हुए उन्‍हें इस दिन की बधाई देते हैं. ऐसे में यह दिन बच्चों के लिए एक ऐसा मौका होता है जब वे अपने पेरेंट्स के निस्वार्थ भाव से किए गए कामों के लिए उनको स्पेशल होने का एहसास कराएं और अपने जीवन में उनकी अहमियत (Importance) बताएं.

इसलिए है इस दिन का खास महत्व

वैसे तो हर दिन पेरेंट्स को सम्‍मान देने और जीवन में उनका महत्‍व बताने के लिए खास होता है और यह कहा जाता रहा है कि माता-पिता हमें ईश्‍वर ने अमूल्‍य तोहफे के तौर पर दिए हैं. जिन्‍होंने हमें जीवन दिया और हमारे लिए कितने ही त्‍याग किए, परेशानियां उठाईं. ऐसे में यह दिन अपने पेरेंट्स को धन्‍यवाद देने, जीवन में उनकी अहमियत बताने का है. परिवार में एक अच्‍छा पारिवारिक माहौल हमें अपने पेरेंट्स की बदौलत ही मिलता है. पेरेंट्स ही बच्‍चों का भविष्‍य बेहतर बनाने और उन्‍हें अच्छे गुण सिखाने की पहल करते हैं. ऐसे में उनकी बेहतर परवरिश करते हैं.

ये भी पढ़ें – जिंदगी के इस पड़ाव पर मां को चाहिए पूरा साथ, थोड़ा और आएं करीबग्लोबल पेरेंट्स डे की थीम

आज की बदलती लाइफ स्‍टाइल की बात हो या कोरोना महामारी का यह कठिन समय, इसमें पेरेंट्स और परिवार की अहमियत एक बार फिर उजागर हुई है. अपने पेरेंट्स के साथ को पाकर हम खुद को सुरक्षित महसूस और अपनों का साथ हमें अकेलेपन, परेशा‍नियों आदि से उबरने में मदद करता है. हर बार इस दिवस को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है. इस बार की थीम है ‘दुनिया भर में सभी अपने माता-पिता की सराहना करें.’ यह विषय अपने पेरेंट्स के हमारे लिए त्‍याग, उनके हमारी बेहतरी के लिए किए गए कामों की सराहना करने को प्रोत्‍साहित करता है. हमारे जीवन में हमारे पेरेंट्स की जो जगह और जो सम्‍मान है, उसे आज के दिन कुछ शब्‍दों, भावनाओं और कामों के जरिये हम जता सकते हैं.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here