Advertisement

Gardening Tips: किचन की इन चीजों से बनाएं कीटनाशक स्प्रे, हरी-भरी रहेगी बगिया


बागवानी का शौक (Gardening Hobby) जहां पर्यावरण (Environment) को बेहतर बनाता है और घर का हरा भरा माहौल दिल को खुश कर देता है, वहीं अपने घर के किचन गार्डन (Kitchen Garden) के जरिये घर में ही कई तरह की सब्जियां मिल जाती हैं. हालांकि पौधों की अच्‍छी तरह देखभाल करना बेहद जरूरी होता है, वरना इनको कीड़ों की नजर लग सकती है जिससे ये खराब हो सकते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि ऐसा क्‍या किया जाए कि पौधे खराब होने से बचे रहें. इसके लिए ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपके किचन की ही कुछ चीजें घरेलू कीटनाशक के तौर पर आपके काम आ सकती हैं. यानी आप अपने घर की कुछ चीजों से ही आसानी से प्राकृतिक कीटनाशक (Natural Pesticides) बनाकर अपने पौधों की रक्षा कर सकते हैं.

लहसुन का स्प्रे

लहसुन का स्प्रे बनाने के लिए लहसुन की एक गांठ को छीलकर इसकी कलियों का पेस्‍ट तैयार कर लें और फिर इसमें पानी मिला लें. इसके बाद इसको रख लें. जब इस्‍तेमाल करना हो तो इसे छान कर स्प्रे बोतल में डालें और सप्‍ताह में दो बार पौधों पर इसका छिड़काव करें. यह उपाय बेहद आसान है.

ये भी पढ़ें – गमले में आसानी से उगाएं हरी मिर्च का पौधा, बहुत काम के हैं ये टिप्‍स

नीम का स्‍प्रे

पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को नीम स्‍प्रे से खत्‍म किया जा सकता है. इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर रख लें. फिर इसे स्‍प्रे बोतल में डाल लें. इसको आप अपने पौधों पर सप्‍ताह में एक दो बार छिड़काव कर सकते हैं. इससे पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट दूर हो जाएंगे.

नमक का स्प्रे

घरेलू कीटनाशकों बनाने के लिए आप नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी में नमक मिलाएं और इसे स्‍प्रे बोतल में करके फिर इससे पौधों पर छिड़काव करें. कीटनाशकों को भगाने का यह बेहतर और प्राकृतिक तरीका है. इससे कीड़ों को रोकने में मदद मिलेगी.

प्‍याज-अदरक का स्‍प्रे

अपने पौधों को कीटों से बचाने के लिए प्‍याज और अदरक का कीटनाशक तैयार कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन की एक कली और एक प्याज लें और इसे उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें मिर्च और लिक्विड साबुन डाले लें. फिर इससे पौधों पर छिड़काव करें.

ये भी पढ़ें – Gardening Tips: घर में उगाएं खीरे की बेल, काम आएंगे ये टिप्‍स

नीलगिरी तेल का स्‍प्रे

इसके अलावा आप नीलगिरी तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अपने पौधों पर इस तेल का स्‍प्रे करें. इसकी तेज गंध कीड़ों को भगाने में मददगार होगी. आपके पौधे कीटों से सुरक्षित रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement