CTET July 2021: 20 जूून तक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है CBSE, पढ़ें लेटेस्‍ट अपडेट

0
10


CTET के लिये जल्‍द नोटिफिकेशन जारी करेगा सीबीएसई

CTET July 2021: जो लोग CTET परीक्षा के लिए योग्‍यता प्राप्त करते हैं, वे केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय या किसी अन्य केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CTET July 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 20 जून तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के संबंध में अधिसूचना की घोषणा कर सकता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीटीईटी परीक्षा 2021 (CTET exam 2021) के नवीनतम अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नज़र रखें. इस बीच, ऐसी अटकलें हैं कि कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षा स्थगित की जा सकती है.

उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि अगर अधिसूचना जारी होती है, तो आवेदन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी. पिछले साल, CTET परीक्षा 4 जुलाई को होनी थी, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई. परीक्षा बाद में 31 जनवरी, 2021 को 135 शहरों में आयोजित की गई थी.

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे सीटीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं. पीजी डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी सीटीईटी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

जो लोग सीटीईटी परीक्षा के लिए योग्‍यता प्राप्त करते हैं, वे संबंधित भर्ती अभियान में आवेदन करके केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय या किसी अन्य केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.CTET 2021: एैसेे करें रजिस्‍ट्रेशन

1. आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं

2. होमपेज पर, ‘अप्लाई लिंक’ कहने वाले लिंक पर क्लिक करें.

3. अपना व‍िवरण भरें

4. अपने फॉर्म शुल्क का भुगतान करें और ‘फाइनल सबमिट’ पर क्लिक करें.

5. भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म की रसीद अपने पास रखें




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here