CM नीतीश के मंत्री बोले- दलित लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कर करवाया जा रहा निकाह

0
2


हाल ही में बिहार के गोपालगंज और जमुई जिले में दलित लड़कियों के धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का मामला प्रकाश में आया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजेपी के कोटे से नीतीश सरकार (Nitish Government) में मंत्री जनक राम (Janak Ram) ने मंगलवार को बताया कि इस संबंध में उन्होंने गोपालगंज और जमुई के जिलाधिकारियों (DM) और पुलिस अधीक्षकों (SP) को हाल ही में पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है

पटना. बिहार के खान व भूतत्व मंत्री जनक राम (Janak Ram) ने यह कहकर हड़कंप मचा दिया कि राज्य के अलग-अलग जिलों में महादलित समुदाय की लड़कियों को कथित तौर पर अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन (Religious Conversion) के बाद निकाह (Nikah) करवाया जा रहा है. उन्होंने इस संबंध में चिंता जाहिर करते हुए जिले के आला अफसरों को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है.

बीजेपी के कोटे से नीतीश सरकार (Nitish Government) में मंत्री जनक राम ने मंगलवार को बताया कि इस संबंध में उन्होंने गोपालगंज और जमुई के जिलाधिकारियों (DM) और पुलिस अधीक्षकों (SP) को हाल ही में पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इसी तरह का एक अन्य मामला मुजफ्फरपुर जिले में भी प्रकाश में आया है. मंत्री ने कहा कि जमुई के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को बीते चार जून को इस संबंध में पत्र लिखा गया. उन्होंने कहा कि चंद्रदीप थाना क्षेत्र के दीननगर गांव में महादलित समाज की एक नाबालिग लड़की का अपहरण कर एक विशेष समुदाय (मुस्लिम) के कुछ लोगों द्वारा धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कराने, और आरोपियों द्वारा पीड़िता के पिता और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी देने का जिक्र करते हुए दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द न्याय मिलना चाहिए.

गोपालगंज-जमुई के DM-SP को पत्र लिखकर सख्त कार्रवाई करने की मांग 

वहीं, गोपालगंज के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को छह जून को लिखे पत्र में मंत्री जनक राम ने कुचायकोट थाना क्षेत्र के खानपट्टी गांव में महादलित समुदाय की एक लड़की का अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक द्वारा शादी करने के इरादे से अपहरण करने का जिक्र किया है. एसपी-डीएम को लिखे पत्र में उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की है ताकि पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके. उन्होंने इस तरह की घटनाओं को शर्मनाक और निंदनीय करार दिया है. मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार आम जनता, गरीबों, दलितों और असहायों को न्याय देने के लिए कटिबद्ध है.इस बीच, मंगलवार को जमुई के एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि पीड़िता को बरामद कर उसका न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष (सामने) बयान दर्ज कराया गया है, और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि पीड़ित लड़की खुद को बालिग बता रही है. मंडल ने बताया कि पीड़िता द्वारा युवक के साथ पूर्व से प्रेम प्रसंग होने और अपनी मर्जी से उसके साथ जाने को लेकर दिए गए बयान के खिलाफ पीड़िता के पिता द्वारा कोर्ट में आवेदन दिया गया है.

वहीं, गोपालगंज के एसपी आनंद कुमार ने बताया कि पीड़िता बालिग है और उसे बरामद कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि पीड़िता का बयान स्थानीय अदालत में न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष रिकार्ड कराया जाएगा. इस मामले में पकड़ा गया आरोपी नाबालिग है और उससे पूछताछ की जा रही है. (भाषा से इनपुट)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here