Chhattisgarh News: कोरोना ने लगाया जनगणना पर ब्रेक, अब दिल्ली से नोटिफिकेशन का इंतजार

0
1


छत्तीसगढ़ में जनगणना का काम रुका.

Raipur News: कोरोना के मामले बढ़ने के बाद छत्तीसगढ़ में जनगणना (Census) के कार्य पर ब्रेक लग गया है. अब दिल्ली से नोटिफिकेशन मिलने के बाद कार्य फिर से शुरू हो सकता है.

रायपुर. हर 10 साल में होने वाली जनगणना कोरोना (COVID-19) संक्रमण की वजह से रुकी हुई है. अब छत्तीसगढ़ समेत दूसरे राज्यों में भी कोरोना का असर कम हो रहा है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि जनगणना का कार्य जल्द ही शुरू होगा. हालांकि छत्तीसगढ़ जनगणना (Census) कार्य निदेशालय अभी दिल्ली से जारी होने वाली नोटिफिकेशन का इंतज़ार है और उसके बाद ही ये काम आगे बढ़ेगा. आपको बता दें कि अभी किसी भी योजना या बाकी कामों के लिए साल 2011 की ही जनगणना का इस्तेमाल किया जा रहा है.

देश में हर 10 साल में गृह मंत्रालय द्वारा जनगणना का कार्य संचालित किया जाता है और जनसंख्या के आधार पर ही विभिन्न योजनाएं तैयार की जाती है और उनका क्रियान्वयन होता है. इस बार साल 2020 की शुरुआत में जनगणना की तैयारी की गयी थी. इसके लिए बकायदा कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी गयी थी लेकिन जनगणना शुरू होने से पहले ही कोरोना महामारी की शुरुआत हो गयी जिसके चलते जनगणना का काम स्थगित किया गया.

जल्द कार्य शुरू करने की उम्मीद

हालात सामान्य होने का इंतज़ार भी किया गया. तब उम्मीद की जा रही थी कि 2021 में जनगणना करायी जाएगी. लेकिन दूसरी लहर में संक्रमण और ज्यादा बढ़ा जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए. साथ ही लॉकडाउन के चलते भी कई कामकाज प्रभावित रहे. क्योंकि अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं इसलिए एक बार फिर ये उम्मीद की जा रही है कि जनगणना कार्य शुरू किया जा सकता है. लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही ऐसा होगा.आपको बता दें कि कर्मचारियों को 36 बिन्दुओं में जानकारी जुटाने को लेकर ट्रेनिंग दी गयी थी. लेकिन इस ट्रेनिंग को भी काफी वक्त बीत चुका है. ऐसे में फिर एक बार कर्मचारियों को पहले ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम बन सकता है और फिर काम शुरू होगा. हालांकि जब तक कोरोना का असर पूरी तरह से कम नहीं हो जाता तब तक जनगणना का कार्य संचालित करना काफी मुश्किल होगा.







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here