Cancer Fighting Foods: ये 6 फूड्स जो कैंसर से लड़ने में हैं मददगार– News18 Hindi

0
2


Cancer Fighting Foods: कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है. इसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कैंसर से बचाव और इसे रोकने के लिए कई तरह की एहतियात बरतनी पड़ती हैं. अगर शुरुआती स्तर पर इसका पता चल जाए तो इसे दूर करने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए जा सकते हैं. इसी तरह कैंसर के खतरे को कम करने में कुछ फूड्स (Foods) मददगार हो सकते हैं. ऐसे में यह जरूर पता होना चाहिए कि कैंसर में कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल करना चाहिए.

ब्रोकली
हेल्‍थग्रेड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रोकोली में आइसोथियोसाइनेट और इंडोल यौगिक होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और धीमी गति से ट्यूमर के विकास को रोकते हैं.

ये भी पढ़ें – जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होती हैं. इसके अलावा ये कैंसर से बचाव करने में भी सहायक हैं. इनमें सरसों, पालक आदि शामिल हैं. इन सब्जियों में मौजूद फाइबर, बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन, फोलेट और कैरोटोनॉयड्स जैसे पोषक तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

गाजर
हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई अध्ययनों में पाया गया है कि गाजर का अधिक सेवन कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करता है. इसलिए संभावित रूप से कैंसर के खतरे को कम करने के लिए गाजर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लाल अंगूर

अंगूर कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. रेस्वेराट्रोल अंगूरों में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक है. यह खासतौर पर लाल और काले अंगूरों में पाया जाता है. यह कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैंसर रोधी गुण होते हैं. ग्रीन टी में ब्लैक टी की तुलना में तीन गुना अधिक कैटेकिन्स होते हैं. नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से मूत्राशय और पाचन तंत्र के कैंसर का खतरा कम होता है.

ये भी पढ़ें – बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जो कैंसर रोधी गुणों से भरपूर और कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है. लाइकोपीन तत्‍व प्रोस्टेट और अन्य कैंसर से रक्षा कर सकता है.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here