Bye-Bye 2020: राजस्थान में 11 माह में 1600 लोगों को उतार दिया गया मौत के घाट

0
2


इन मामलों में से करीब एक हजार से ज्यादा केस तो पिछले छह महीने में ही सामने आए हैं यानि अनलॉक के बाद. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान में इस वर्ष हत्याओं (Murders) के हुये रिकॉर्ड मामलों ने चौंका दिया है. इस वर्ष नवंबर तक बीते 11 माह में हत्याओं की 1600 वारदातें पुलिस थानों में दर्ज की हुई हैं. दिसंबर माह के आंकड़े आने अभी बाकी हैं.

जयपुर. राजस्थान में वर्ष-2020 में लॉकडाउन की सख्ती के बाद भी हत्याओं (Murders) का चौंकाने वाला रिकॉर्ड सामने आया है. प्रदेश में इस वर्ष अन्य अपराधों में भले ही गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन हत्याओं की संख्या रौंगटे खड़े कर देने वाली है. लॉकडाउन (Lockdown) की सख्ती और नियमित गश्त के बावजूद भी राजस्थान (Rajasthan) में इस वर्ष नंवबर तक 1600 लोगों की हत्या कर दी गई. यानी इस वर्ष प्रति माह औसतन 145 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया. प्रतिदिन के हिसाब से देखें तो चार से ज्यादा लोगों की जान ली गई.

राजस्थान में मर्डर जैसे अपराध का यह नया रिकॉर्ड है. इससे पहले हत्या के इतने मामले कभी सामने नहीं आए. राजस्थान में अनलॉक के बाद छह महीने में ही हत्या के एक हजार से ज्यादा केस हुये हैं. हालांकि पिछले साल की तुलना में इस साल कुल अपराध कम हुए लेकिन अति गंभीर श्रेणी के अपराध बढ़े हैं.

Rajasthan: कांग्रेस की राजनीति में आ सकता है भूचाल, अजय माकन 26 दिसंबर को लेंगे फीडबैक

दिसंबर के अंत तक यह आंकड़ा करीब 1700 तक पहुंच सकता है
इस साल नवंबर महीने तक प्रदेश में हत्या के 1600 मामले दर्ज हो चुके हैं. दिसंबर के महीने के अंत तक यह आंकड़ा करीब 1700 तक पहुंच सकता है. हत्या के इन मामलों में से करीब एक हजार से ज्यादा केस तो पिछले छह महीने मे ही सामने आए हैं यानि अनलॉक के बाद. हत्या की इतनी ज्यादा वारदातों के बाद अब राजस्थान पुलिस के अफसर परेशान हैं. वे इसे काबू करने के लिए प्रयासरत हैं.

हत्या के प्रयास की भी 1916 वारदातें हुईं
हत्या की इतनी वारदातों के साथ ही राज्य में इस अवधि में हत्या के प्रयास के भी 1916 मामले दर्ज किये गये हैं. यानी की साफ है कि इन मामलों में वारदात के शिकार होने वाले लोग बस अपनी जान गंवाने से बच गये अन्यथा हत्याओं का आंकड़ा और भी चौंकाने वाला हो सकता था. हत्या की इन वारदातों में बहुत से ऐसे मामले हैं जो मामूली बातों पर आवेश में किये गये हैं. वहीं इन मामलों में हत्या केवल दुश्मनी की वजह से ही नहीं की गई, बल्कि लव, सेक्स और धोखा भी बड़ा कारण है. कुल मिलाकर हत्या के ये मामले जर, जोरू और जमीन के कारण भी हुई हैं.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here