Board Result 2021: कब जारी होंगे सीबीएसई, UP, MP, राजस्थान, हरियाणा बोर्ड्स के नतीजे

0
5


नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण पहले छात्रों और अभिभावकों के बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चिंता की लकीरें थी. लेकिन परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सभी को रिजल्ट का इंतजार है. अधिकतर शिक्षा बोर्डों ने रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला तय कर लिया है. वहीं, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्य अभी इस पर माथापच्ची कर रहे हैं. ऐसे में छात्रों और अभिभावकों के मन में एक सवाल बार-बार उठ रहा है कि रिजल्ट कब जारी होगा. आज हम बता रहे हैं कि कौन सा बोर्ड कब रिजल्ट जारी करने वाला है.

सीबीएसई बोर्ड
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला तय कर दिया है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी मुहर लगा दी है. सीबीएसई 10वीं के नतीजे 20 जुलाई तक और 12वीं के नतीजे 31 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 10वीं व 11वीं की परीक्षा और 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा.

यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय हो गया है. अब बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी करने की तैयारी कर रहा है. यूपी बोर्ड के 56 लाख छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है. यूपी बोर्ड के फॉर्मूले में छात्रों को परीक्षा देने का भी विकल्प दिया गया है. जो छात्र असंतुष्ट होंगे वह परीक्षा देकर अंक सुधार कर सकते हैं. ऐसे सभी छात्रों को अगली बोर्ड परीक्षा में बिना परीक्षा फीस के शामिल हो सकते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जुलाई में जारी कर सकता है.

एमपी बोर्ड
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अभी तक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय नहीं कर पाया है. 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले को लेकर अब तक करीब 12 से अधिक बैठकें हो चुकी हैं. लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है. ऐसे में एमबी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने के समय के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

राजस्थान बोर्ड
राजस्थान बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला तय कर लिया है. दोनों कक्षाओं के रिजल्ट 45 दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे. राजस्थान बोर्ड ने 23 जून को एक नोटिस जारी करके कहा था कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जुलाई अंत या अगस्त के सप्ताह में जारी हो सकते हैं.

हरियाणा बोर्ड
हरियाणा बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. जबकि 12वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को कक्षा 12वीं के अंक 6 जुलाई तक आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर अपलोड करने का निर्देश दिया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नतीजे जुलाई के आखिर तक जारी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
JEE Advance 2021 : जेईई एडवांस परीक्षा की तिथि जल्द होगी घोषित, देखें डिटेल
MP News: दो दिन में तय होगा 12th रिजल्ट का फॉर्मूला, इस सुझाव को मंजूरी दे सकते हैं शिवराज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here