Bihar Election: पटना की 9 सीटों पर मतदान की तैयारियां पूरी, Corona मरीज भी डाल सकेंगे वोट

0
1


पटना में होने वाले मतदान को लेकर जानकारी देते डीएम और एसपी

Bihar Election: बिहार में दूसरे फेज की वोटिंग मंगलवार को होनी है. इसके तहत पटना शहर समेत जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी.

धर्मेंद्र कुमार

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर पटना में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पटना जिले में कुल 9 विधानसभा में 176 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 3 नवंबर को होने वाले द्वितीय चरण के मतदान को लेकर पटना जिला अधिकारी और पटना एसएसपी ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की और चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी.

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने मतदान केंद्रों से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि दूसरे फेज के चुनाव के लिए 251 आदर्श मतदान एवं महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, कोविड-19 मरीजों के लिए मतदान समाप्ति के 1 घंटे पूर्व मत का प्रयोग करने का आदेश दिया गया है. जिलाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान को लेकर भी मतदान कर्मियों को कोविड-19 संक्रमण के गाइडलाइन को पालन करने का आदेश दिया गया है.

बूथों पर मौजूद मतदान कर्मी और सुरक्षाकर्मी मास्क, हैंड ग्लब्स और फेस शिल्ड लगाकर ही निर्वाचन के काम में जाएंगे, इसके साथ में बूथों पर मतदान करने आए मतदाताओं के लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना वायरस से जुड़े गाइडलाइन पालन करने का आदेश दिया गया है. दूसरे चरण में पटना जिले के जिन 9 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होना है, उनमें बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर , कुम्हरार, पटना साहिब ,फतुहा, दानापुर, मनेर और फुलवारी विधानसभा शामिल है. दूसरे चरण में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 4830 बताई गई है.सुरक्षा की बात करें तो जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया दूसरे चरण के मतदान को लेकर पटना पुलिस के जवानों के साथ साथ केंद्रीय पुलिस बल, एसटीएफ के साथ-साथ क्यूआरटी की टीम भी लगाई जा रही है. इसके साथ ही दियारा इलाके में पुलिस की टीम घुड़सवार दस्ते के साथ गश्ती करेगी. दियारा इलाके में कुल 10 घुड़सवार दस्ते को बूथों की निगरानी के लिए लगाया गया है. दूसरे चरण के चुनाव के लिए पूरे जिले में कुल 15000 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है पूरे जिले में 104 पुलिस चेक पोस्ट लगाए गए हैं.

मत पेटियों को पारा मिलिट्री फोर्सेज की निगरानी में लाने का आदेश दिया गया है. पटना के एएन कॉलेज में रखे गए वीवीपैट मशीन और ईवीएम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है. जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि अभी तक एमसीसी उल्लंघन मामले में कुल 25 प्राथमिकी दर्ज की गई है. 107 के तहत 34174 लोगों पर कार्रवाई की गई है वहीं 81 अपराधियों पर सीसीए तहत जुर्माना भी लगाया गया है.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here