Bihar: महिला को 5 मिनट के अंतर पर लगाई कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज, बुखार से तड़पती रही, कोई देखने नहीं आया

0
5


पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक में बुजुर्ग महिला ने कुछ ही अंतराल पर कोराेना वैक्सीन के दो डोज ले लिए.

Health Department Negligence: महिला रात भर बुखार (Fever) से तड़पती रही. परिजन आशंकित हैं कि कोई अनहोनी ना हो जाए. स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल टीम भेजने की बात कही थी, लेकिन अब तक कोई नहीं पहुंचा

पटना. पुनपुन के बेलदारीचक के अवधपुर गांव की रहने वाली 65 वर्षिय महिला के साथ अजीबो-गरीब घटना हुई है. एक ही महिला को एक ही दिन में 5 मिनट के अंतराल में कोरोना वैक्सीन के दो डोज दे दिये गए. इसमें भी पहला डोज कोविशील्ड (Cowishield ) और दूसरा कोवैक्सीन(Covaccine)दिया गया. महिला का नाम सुनीला देवी है. एक साथ अलग-अलग वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद महिला के स्वास्थ्य पर इसका असर भी होने लगा है और वह रात भर बुखार से कराहती रही. आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग की गलती के बावजूद कोई डॉक्टर या नर्स देखने नहीं आया.

हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से उक्त महिला से कहा गया था कि 24 घंटे उसकी मेडिकल टीम निगरानी रखेगी, लेकिन निगरानी रखने के लिए वहां न तो कोई पहुंचा और ना ही उसकी निगरानी रखी गई. महिला के घरवालों ने ही उसके कंठ सूखने पर ग्लूकोज पिलाकर उसका ध्यान रखा ,. परिवार के लोग तजार करते रहे कि मेडिकल टीम आएगी और निगरानी रखेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि इस बीच वह एएनएम जरूर मिलने पहुंची, जिसने दूसरा वैक्सीन दिया था. उक्त एएनएम ने अपनी गलती मानी है.

एक साथ दो डोज का पता चला, तो उड़ गए होश

बता दें कि बुधवार को पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक उत्क्रमित मध्य विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर पर बुधवार को उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गयी, जब एक बुजुर्ग महिला को कुछ ही अंतराल पर कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगा दिए गए. ये दोनों डोज दो अलग-अलग वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के थे. जब इसकी जानकारी वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों को हुई तो उनके होश उड़ गये.महिला अंजाने में दो लाइनों में लग गई थी

चिकित्सा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि एक ही कमरे में 18+ और 45+ वालों को वैक्सीन दी जा रही थी. इसके लिए कोविशील्ड व कोवैक्सीन के लिए अलग-अलग लाइन लगी थी. अवधपुर निवासी रवींद्र महतो की 63 वर्षीया पत्नी सुनीला देवी को सारी प्रक्रिया करने के बाद कोवैक्सीन का डोज देकर कुछ देर बैठने के लिए बोला गया. लेकिन, वह कुछ देर बैठने के बाद दूसरी पंक्ति में जा खड़ी हुई और वहां उसने कोविशील्ड का भी डोज ले लिया.

एएनएम से मांगा जवाब, डॉक्टर बोले-दो डोज लगने से दिक्कत नहीं

बाद में महिला से पूछा गया तो उसने बताया कि दोनों पक्तियों में लोग वैक्सीन ले रहे थे, इसलिए हमें लगा कि दोनों पंक्तियों में जाकर वैक्सीन लेनी है. चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि सेंटर पर मौजूद दो एएनएम चंचला कुमारी व सुनीता कुमारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने बताया कि वैसे एक साथ दो डोज नहीं लगने हैं. लेकिन भूलवश लग भी गये हैं तो इससे कोई ज्यादा परेशानी नहीं है.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here