Beetroot Chips Recipe: आलू चिप्स नहीं घर पर बनाएं हेल्दी चुकंदर के चिप्स, पौष्टिक गुणों से भरपूर

0
1


चुकंदर चिप्स रेसिपी (Beetroot Chips Recipe): चाय के साथ अगर आपको आलू के चिप्स खाना पसंद तो इस बार कुछ अलग ट्राई करके देखें. वैसे तो भारतीय घरों में आलू के चिप्स को बेहद ही प्यार से खाया जाता है हालांकि इन्हें ज्यादा खाना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. वहीं बच्चों को आलू के चिप्स बहुत पसंद होते हैं. अगर आप चिप्स में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको ‘चुकंदर के चिप्स’ की रेसिपी जरूर ट्राई करनी चाहिए. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और ये सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाता. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

चुकंदर के चिप्स बनाने के लिए सामग्री
चुकंदर-5 पीस
काली मिर्च- 3 चुटकी
नमक- स्वादानुसार
तेल- 2 चम्मच
रोजमेरी-1/2 चम्मच

चुकंदर के चिप्स बनाने की विधि
घर पर चिप्स बनाते समय सबसे जरूरी बात है कि चुकंदर सही होना चाहिए. अगर चुकंदर फ्रेश नहीं होंगे तो चिप्स अच्छे और क्रिस्पी नहीं बनेंगे. इसलिए आप चुकंदर के चिप्स के लिए फ्रेश चुकंदर का ही इस्तेमाल करें. चिप्स के लिए चुकंदर का साइज भी मायने रखता है. अधिक बड़ा, या छोड़ा चुकंदर नहीं, बल्कि आप मीडियम साइज का ही चुकंदर लें. चुकंदर का चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप चुंकदर को अच्छे से साफ कर लें. साफ करने के बाद उसे स्लाइस में काट लें और किसी बर्तन में रख लें. दूसरी तरफ बेकिंग ट्रे में तेल लगा लें और चुकंदर के स्लाइस को ट्रे में रख दें.

इसके बाद स्लाइस के ऊपर से काली मिर्च पाउडर, नमक और रोजमेरी अच्छे से डाल दें. इधर आप ओवन को लगभग 150 डिग्री पर प्री हिट करें. ओवन गरम होने पर बेकिंग ट्रे को ओवन के अंदर रखकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. 10 मिनट बाद ओवन से ट्रे को निकाले और ठंडा होने के बाद चिप्स को खाने के लिए सर्व करें. अगर चिप्स ज्यादा हैं तो आप बचे हुए चिप्स को किसी एयर टाइट डिब्बे में रखकर बंद कर लें और समय-समय पर निकाल कर खाते रहें.



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here