Ajit Agarkar Profile: टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर बनेंगे अजित अगरकर! भारत की तरफ से ले चुके हैं 349 विकेट

0
2


अजित अगरकर ने भारत की तरफ से 26 टेस्ट और 191 वनडे मैच खेले हैं.

Ajit Agarkar Profile: एक समय भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ रहे अजित अगरकर ( Ajit Agarkar) ने भारत की तरफ 26 टेस्ट में 58 और 191 वनडे में 288 विकेट लिये हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 24, 2020, 5:48 PM IST

नई दिल्ली. भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ( Ajit Agarkar) टीम इंडिया (Team India) के नए चीफ सेलेक्टर हो सकते हैं. बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने अजित अगरकर के अलावा चेतन शर्मा, मनिंदर, सिंह, नयन मोंगिया और शिवसुंदर दास को नई चयन समिति के लिए शॉर्टलिस्ट किया है. अगर अगरकर चयनकर्ता चुने जाते हैं तो वह भारतीय चयन समिति के अध्यक्ष भी बनेंगे. बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाला उम्मीदवार ही मुख्य चयनकर्ता होगा. इस समय भारत के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी चयन समिति के अध्यक्ष हैं जिन्होंने 15 टेस्ट मैच खेले हैं. अगरकर ने उनसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं.

भारत की तरफ से ले चुके हैं 349 विकेट
एक समय भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ रहे अजित अगरकर ने भारत की तरफ से 26 टेस्ट में 58, 191 वनडे में 288 और चार टी-20 इंटरनेशनल मैच में तीन विकेट लिया है. उन्होंने 270 लिस्ट ए मैचों में 420 और 110 फर्स्ट क्लास मैचों में 299 विकेट चटकाया है. इसके अलावा उन्होंने 62 टी-20 मैचों में 47 विकेट लिया हैं.

भारत की तरफ से तीसरे सबसे सफल वनडे गेंदबाजवनडे क्रिकेट में अनिल कुंबले (337 विकेट), जवागल श्रीनाथ (315) के बाद अगरकर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 बार चार विकेट और दो बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है. भारत की तरफ से 1998 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले करने वाले अगरकर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर छह विकेट है. उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था. वनडे में उन्होंने सिर्फ 32.9 स्ट्राइक रेट से विकेट लिए हैं.

एडिलेड टेस्ट में किया था कमाल
साल 2003 में एडिलेड टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मात दी थी. इस टेस्ट को राहुल द्रविड़ की बल्लेबाजी के लिए याद रखा जाता है जिन्होंने पहली पारी में 233 और दूसरी पारी में नाबाद 72 रन बनाए थे. हालांकि उस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में अगरकर ने सिर्फ 41 रन देकर 6 विकेट लिए थे जिससे कंगारू टीम सिर्फ 196 रनों पर सिमट गई थी.

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS: विराट कोहली की पैटरनिटी लीव पर बोले पूर्व भारतीय क्रिकेटर, नेशनल ड्यूटी सबसे पहले

टीम इंडिया पर भड़के सुनील गावस्कर, कहा-कोहली को छुट्टी मिल गई लेकिन नटराजन अभी तक बेटी को नहीं देख पाए

टेस्ट क्रिकेट में जड़ चुके हैं शतक
अगरकर के नाम लॉर्ड्स मैदान में शतक जड़ने का भी रिकॉर्ड है. अगरकर ने जुलाई 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में लॉर्ड्स मैदान पर चौथी पारी में शानदार 109 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी तीन अर्धशतक लगाये हैं.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here