30 फिट गहरे कुएं में गिरकर फंसी थी महिला, NDRF ने समय रहते बचाई जान

0
5


पटना. NDRF की 9वीं बटालियन के बचावकर्मियों ने पटना से सटे बिहटा प्रखंड स्थित परेव गांव में एक महिला की जान बचाई. सीमा देवी जिनकी उम्र करीब 35 वर्ष थी अहले सुबह ही घर के पास ही बने कुएं में गिर पड़ी जो करीब 30 फिट गहरा था और करीब 5 से 6 फिट पानी से भरा था. महिला के गिरते ही आसपास के लोगों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया किंतु कुआं संकरा और गहरा होने के कारण अंदर विषैले गैस की भी संभावना थी इस कारण कोई भी कुंए के अंदर जाने की हिम्मत जुटा नहीं पा रहा था. इस बीच ग्रामीणों ने रस्सी से टायर को बांध कर अंदर गिरी पड़ी महिला को सहारा देने का प्रयास किया साथ ही स्थानीय थाना को भी सूचित किया गया.

लोगों ने अपनी सूझ बुझ का परिचय देते हुए तत्काल बिहटा स्थित NDRF कैंप में संपर्क कर इस घटना की जानकारी दी, जहां से टीम कमांडर निरीक्षक मालिक कुमार के नेतृत्व में एक बचाव दल अविलंब घटना स्थल पर पहुंचा. टीम ने स्थिति का जायजा लिया और पहले कुएं के अंदर से किसी भी संभावित जहरीले गैस को बाहर निकालने का प्रबंध किया. इसके बाद कुएं के अंदर अपने मशीनों से बाहरी स्वच्छ हवा भरी. इसके बाद बचाव दल के मुख्‍य आरक्षक आशुतोष कुमार ने रस्सी के सहारे कुएं में प्रवेश किया तथा पीड़िता को रस्सी की मदद से कुएं से बाहर निकाला जो की बेसुध हालत में पाई गई.

पीड़िता को तुरंत एनडीआरएफ के एंबुलेंस से बिहटा सदर अस्पताल पहुंचाया गया जहां महिला की हालत स्थिर बताई गई. अस्पताल में डॉक्टरों ने निरीक्षण के बाद महिला की हालत स्थिर बताई गई. 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने एनडीआरएफ की टीम के सभी बचावकर्मियों के काम की सराहना की. उन्‍होंने बताया कि एनडीआरएफ किसी भी आपदा में लोगों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहती है, साथ ही साथ लोगों को सचेत भी किया कि इस प्रकार के कुंए को ढक कर रखा जाए जिससे इस प्रकार की दुर्घटनाओं से बचा जा सके.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here