28 दिसंबर को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, महाराष्ट्र से बंगाल तक चलेगी ट्रेन

0
2


सोमवार को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री (फाइल फोटो)

100th Kisan Rail: पीएमओ के अनुसार, केंद्र ने फलों और सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी है. गौरतलब है कि पहली किसान रेल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के बीच चलाई गयी थी जिसे बाद में मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 26, 2020, 9:53 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 दिसंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के सांगोला से पश्चिम बंगाल (West Bengal) के शालीमार तक चलने वाली 100 वीं ‘किसान रेल’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि यह ट्रेन गोभी, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मिर्च और प्याज जैसी सब्जियां तथा अंगूर, संतरा, अनार, केले तथा सीताफल जैसे फल लेकर जाएगी. उसने कहा कि खराब हो जाने वाली वस्तुओं को मार्ग में पड़ने वाले सभी ठहरावों पर उतारने और चढ़ाने की अनुमति होगी और खेप की मात्रा की कोई सीमा नहीं होगी.

पीएमओ के अनुसार, केंद्र ने फलों और सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी है. गौरतलब है कि पहली किसान रेल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के बीच चलाई गयी थी जिसे बाद में मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया. पीएमओ ने कहा कि किसानों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया के बाद इसके फेरे साप्ताहिक सेवा से बढ़ाकर एक सप्ताह में तीन बार कर दिये गये.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘कृषि उत्पादों को पूरे देश में तेजी से पहुंचाने के लिए किसान रेल क्रांतिकारी साबित हुई है. यह खराब हो सकने वाले उत्पाद के लिए निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करती है.’ केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के एक वर्ग द्वारा दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन के बीच मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here