हिमाचल में सोमवार से 9वीं से 12वीं तक के लिए फिर से खुलेंगे स्कूल

0
11


50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति में खोले जाएंगे स्कूल.

छात्र स्वैच्छिक रुप से स्कूल आएंगे. प्रवक्ता ने कहा कि इसके लिए छात्रों के माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति अनिवार्य है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 19, 2020, 5:58 PM IST

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग छह महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार से कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.

कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया. घातक वायरस के प्रकोप के बाद मार्च में राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था.

निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर के सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने की अनुमतिकैबिनेट ने गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार 21 सितंबर से राज्य में निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर के सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने की अनुमति दी.

50 प्रतिशत शिक्षक, गैर-शिक्षण कर्मचारी की उपस्थिति में खोले जाएंगे
उन्होंने कहा कि ये स्कूल 50 प्रतिशत शिक्षक, गैर-शिक्षण कर्मचारी और कक्षा नौ से कक्षा 12वीं तक के 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति में खोले जाएंगे. छात्र स्वैच्छिक रुप से स्कूल आएंगे. प्रवक्ता ने कहा कि इसके लिए छात्रों के माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति अनिवार्य है.

कर्नाटक में स्कूल खुलेंगे पर रेगुलर क्लास नहीं
इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज 21 सितंबर से खुलेंगे लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं होंगी. छात्र अपनी पढ़ाई से संबंधित दुविधाओं को दूर करने के लिए स्कूल आकर शिक्षकों से मिल सकेंगे. कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें-
JEE Main Paper 2 Result 2020: NTA ने जारी किया B.Arch/ B.Planning रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
छत्तीसगढ़ के गांव में बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर ने निकाला अनोखा तरीखा, देखें VIDEO

जम्मू और कश्मीर में स्कूल सोमवार 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार खुलेंगे
अनलॉक 4.0 दिशानिर्देशों के मुताबिक स्कूल 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुल सकते हैं. जम्मू और कश्मीर में स्कूल सोमवार 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर 4.0 दिशानिर्देशों के अनुसार फिर से खुलेंगे. दूसरी ओर, गोवा में फिर से खुलने वाले स्कूलों पर निर्णय परामर्श के बाद 2 अक्टूबर को लिया जाएगा.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here