हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव-होम आईसोलेशन वाले भी लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव

0
1


हिमाचल में कोरोना वायरस.

Panchayat Election in Himachal: डीसी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव और होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों के मतदान को लेकर अभी कोई स्पष्ट आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन हर मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था रहेगी

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 24, 2020, 7:44 AM IST

मंडी. कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) और होम आईसोलेशन में रह रहे लोग भी पंचायत (Panchayat Elections) चुनाव लड़ सकेंगे. यह जानकारी डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर (DC Mandi) ने आज मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी. उन्होंने जिला में पंचायत चुनावों को लेकर विस्तार से जानकारी दी. ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव या होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को नामांकन के लिए अपने प्रस्तावक को भेजना होगा, लेकिन ऐसे लोग चुनाव प्रचार में नहीं जा पाएंगे उन्हें अपने समर्थकों के माध्यम से ही प्रचार करवाना होगा.

डीसी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव और होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों के मतदान को लेकर अभी कोई स्पष्ट आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन हर मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था रहेगी और यदि किसी में कोई लक्ष्ण पाए गए तो उसे सबसे अंत में मतदान करने का मौका दिया जाएगा.
एसओपी जारी की गई है

सरकार की ओर से एसओपी जारीएसओपी के अनुसार, प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान न हुजूम उमड़ेगा और न ही वाहनों का काफिला होगा. प्रत्याशी के साथ सिर्फ एक व्यक्ति नामांकन भरने जाएगा. प्रत्याशी मास्क पहनकर प्रचार करने पांच लोगों के साथ जा सकेंगे. मतदान के दौरान फर्जी वोटिंग रोकने के लिए मतदाता का मास्क भी हटाया जा सकेगा. 55 वर्ष से अधिक उम्र का कर्मचारी चुनाव ड्यूटी नहीं देगा. गंभीर रोगों से ग्रसित कर्मी, गर्भवती महिलाओं और दिव्यांग कर्मचारियों की ड्यूटी भी नहीं लगेगी. मतदान करने आने वालों को सामाजिक दूरी के तहत गोले में खड़े होना होगा. अगर मतदान के दौरान किसी का तापमान ज्यादा निकला तो उसे मतदान के अंतिम घंटे में मतदान करना होगा. जिला स्तर पर मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी नोडल स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त होगा.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here