हिमाचल की बल्हघाटी में बनेगी सूबे की पहली NCC अकादमी, मौके पर पहुंचे मेजर संधू

0
6


एनसीसी के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ के एडीजी मेजरल जनरल जेएस संधू (एवीएसएम) ने चयनित जमीन का निरीक्षण करके डिटेल बना ली है.

NCC Academy in Mandi: मेजर जनरल संधू ने बताया कि सरकार द्वारा चयनित जमीन का निरीक्षण करके यह पता लगाया गया है कि इसे अकादमी के लिए किस तरह से विकसित किया जाना चाहिए,

मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की बल्हघाटी में प्रदेश की पहली एनसीसी अकादमी का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने एनसीसी को बल्हघाटी के राजगढ़ और ख्यूरी गांव के पास 43.5 बीघा जमीन उपलब्ध करवा दी है. एनसीसी के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ के एडीजी मेजरल जनरल जेएस संधू (एवीएसएम) ने चयनित जमीन का निरीक्षण करके डिटेल बना ली है. यह अकादमी प्रदेश की पहली एनसीसी अकादमी होगी.

जानकारी के अनुसार, प्रदेश के युवाओं को अब एनसीसी से संबंधित हर प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा और उन्हें अपने प्रदेश में ही यह सुविधा उपलब्ध होगी. एनसीसी के एडीजी मेजरल जनरल जेएस संधू (एवीएसएम) ने चयनित जमीन का निरीक्षण करने के बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत में बताया कि पंजाब के पास पहले से एनसीसी अकादमी की सुविधा उपलब्ध है, जबकि हरियाणा में अकादमी बन रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में एनसीसी की अकादमी बनने के बाद इससे संबंधित सभी प्रकार की ट्रेनिंग और अन्य गतिविधियों का अब यहीं पर ही संचालन हो सकेगा.

क्या बोले अधिकारी

मेजर जनरल संधू ने बताया कि सरकार द्वारा चयनित जमीन का निरीक्षण करके यह पता लगाया गया है कि इसे अकादमी के लिए किस तरह से विकसित किया जाना चाहिए, भविष्य में उच्चाधिकारियों के साथ रिपोर्ट सांझा करने के बाद इस दिशा में आगे बढ़ा जाएगा. मौके पर उनके साथ एनसीसी ग्रुप हैडक्वार्टर शिमला से ब्रिगेडियर राजीव ठाकुर (एवीएसएम और एसएम) और 2 एचपी बटालियन एनसीसी मंडी के कमांडिंग आफिसर कर्नल अनुज सिंह लुथरा (एसएम) भी मौजूद रहे.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here