हार्ट के लिए फायदेमंद है अखरोट, जानें कब और कितना खाना चाहिए

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अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय के लिए फायदेमंद होता है.

अखरोट (Walnut) में कैलोरी ज्यादा होती है और उन्हें संयम से सेवन करने की सलाह दी जाती है. अधिक मात्रा में सेवन वजन (Weight) बढ़ा सकता है.



  • Last Updated:
    October 14, 2020, 11:44 AM IST

जिसका स्वस्थ हृदय होगा, उसका शरीर स्वस्थ होगा. इसलिए उन उपायों को अपनाया जाना बेहद महत्वपूर्ण है जो हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हों. व्यक्ति जो खाता है वह न केवल शरीर के वजन पर असर डालता है बल्कि हृदय के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जो इसकी सेहत को बढ़ावा दे. कुछ सूखे मेवों का सेवन इसकी सेहत को बढ़ाने के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य को भी फायदा देता है. इसके लिए अखरोट को आहार में शामिल कर सकते हैं.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि सूखे मेवे न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि इनमें कई बायोएक्टिव घटक भी मौजूद होते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. अखरोट मस्तिष्क के साथ-साथ हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है. यह हृदय के कार्यों को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है. अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह कार्डियोवैस्कूलर सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं जो कि हृदय के लिए फायदेमंद है. यह भी पाया गया है कि रोजाना केवल कुछ अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. myUpchar के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में कोशिकाओं में उच्च दबाव के खिलाफ रक्त पंप करने से हृदय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं. आखिरी में मोटी मांसपेशियों को शरीर की जरूरत पूरी करने में दिक्कत होगी और वह पर्याप्त रक्त को पंप नहीं कर पाएंगी. इस वजह से हृदय रुक सकता है.

अखरोट विटामिन बी, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई से भरपूर हैं. अखरोट प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. अखरोट सूजन को नियंत्रित करने, वजन घटाने में भी मदद करता है. ये सभी गुण एक साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.कितने और कब खाएं अखरोट

अखरोट में कैलोरी ज्यादा होती है और उन्हें संयम से सेवन करने की सलाह दी जाती है. अधिक मात्रा में सेवन वजन बढ़ा सकता है. अखरोट के अधिक सेवन को डायरिया से भी जोड़ा गया है. लोगों को लगता है कि इसमें फैट बहुत मात्रा में होता और ये शरीर का वजन बढ़ा देगा, लेकिन इसके विपरीत सीमित मात्रा में अखरोट का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि सही मात्रा में प्रोटीन, फैट्स और कैलोरी मिली हुई है.

रोजाना एक से दो अखरोट का सेवन सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में किया जा सकता है. एक दिन में पांच से ज्यादा अखरोट का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह गर्म होता है और बुखार, छालें जैसी बीमारी बढ़ा सकता है. कफ हो तो इसका सेवन न करें. खाली पेट अखरोट का सेवन न करें. अखरोट के तेल से कुछ दिनों के लिए पेट में जलन हो सकती है.

अखरोट के सेवन का सही तरीका है कि इसे केले या दही में मिलाकर मिश्रण बनाकर खाएं. इसके अलावा सलाद के साथ भी अखपोट खा सकते हैं. चाहें तो अखरोट में नींबू का रस, लहसुन, जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च मिलाकर पीस लें और इसका सेवन करें.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, झुर्रियों से लेकर बढ़ती उम्र, डैंड्रफ, हृदय स्वास्थ्य और नींद की समस्या तक अखरोट के तेल के फायदे पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





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