हर महीने 180 अरब घंटे ऐप्‍स पर बिता रहे लोग, भारतीय खर्च कर रहे 30 फीसदी ज्‍यादा समय

0
2


नई दिल्‍ली. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लागने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) और उसके बाद धीरे-धीरे हो रहे अनलॉक (Unlock) के कारण ज्‍यादातर लोग बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. अभी भी बड़ी तादाद में लोग वर्क फ्रॉम होम (WFH) सुविधा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. वहीं, परिजनों, दोस्‍तों और सहकर्मियों के साथ जुड़ने के लिए भी मोबाइल ऐप्‍स (Mobile Apps) का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में दुनियाभर में एंड्रॉयड फोन और एप्पल आईफोन पर ऐप का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा हो रहा है. डाटा एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी (Annie) के मुताबिक, दु‍नियाभर में लोगों ने जुलाई-सितंबर 2020 के दौरान हर महीने 180 अरब घंटे से ज्‍यादा मोबाइल ऐप्स पर खर्च किए.

अमेरिका में हर महीने 15 फीसदी ज्‍यादा समय खर्च कर रहे लोग
दुनियाभर में मोबाइल ऐप्स पर खर्च किए जाने वाले समय में 25 फीसदी प्रति माह की सालाना वृद्धि हुई है. भारत (India) में वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में मोबाइल ऐप्स पर खर्च किए जाने वाले मासिक समय में साल-दर-साल 30 फीसदी की वृद्धि हुई है. इस अवधि के दौरान अमेरिका (US) में मोबाइल ऐप्स के इस्‍तेमाल में 15 फीसदी और इंडोनेशिया (Indonesia) में 40 फीसदी वृद्धि हुई हैं. दुनियाभर में टिकटॉक (TikTok) सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप रहा. वहीं, यूजर्स ने डेटिंग ऐप टिंडर (Tinder) पर सबसे अधिक समय खर्च किया हैं. हालांकि, भारत में टिकटॉक पर पाबंदी (Banned) लगा दी गई है.

ये भी पढ़ें- GST काउंसिल की बैठक में मुआवजे पर नहीं बनी बात, राज्यों को खुद ही लेना होगा कर्जगूगल प्‍ले स्‍टोर डाउनलोड में 10 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई

एनी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स ने साल 2020 की तीसरी तिमाही में करीब 33 अरब ऐप डाउनलोड किए हैं. गूगल प्‍लेस्‍टोर (Google Play Store) डाउनलोड में 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह बढ़कर 25 अरब पहुंच गया है. एंड्रॉयड डाउनलोड में 20 फीसदी बढ़ोतरी के साथ लगभग 9 अरब हो गया है. दिलचस्प बात यह है कि इस अवधि में भारत और ब्राजील (Brazil) में गूगल प्‍ले स्‍टोर पर सबसे अधिक डाउनलोड किए. इस दौरान अमेरिका और चीन (China) में iOS ऐप डाउनलोड (Apps Download) के लिए दो सबसे बड़े बाजार थे.

ये भी पढ़ें- अब चीन को ऐसे पटखनी देगा भारत! अरुणाचल प्रदेश में नई रणनीति पर चल रही तैयारी

डाउनलोड के साथ ऐप की खरीदारी में भी हुई जबरदस्‍त बृद्धि
साल 2020 की तीसरी तिमाही में ऐप्‍स के इस्‍तेमाल और डाउनलोड में ही वृद्धि नहीं हुई है, बल्कि ऐप खरीदारी में भी बढ़ोतरी हुई है. साल 2020 की तीसरी तिमाही मोबाइल ऐप यूजर्स की ओर से 28 अरब डॉलर (करीब 2.04 लाख करोड़ रुपये) की आय के साथ सबसे बड़ी तिमाही थी. अधिकांश खरीदारी गेमिंग ऐप से हुई, जबकि गैर-गेमिंग ऐप में एप्पल ऐप स्टोर पर 35 फीसदी और गूगल प्‍ले स्‍टोर पर 20 फीसदी का योगदान मिला. रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर यूजर्स ने सबसे अधिक खर्च खेल, सामाजिक और मनोरंजन कैटेगरी में किया.

ये भी पढ़ें- यूपी में आलू चिप्‍स का प्‍लांट लगाएगी पेप्सिको, 814 करोड़ रुपये करेगी खर्च, इतने लोगों को मिलेगा रोजगार

एक्टिव यूजर्स के मामले में फेसबुक की मजबूत स्थिति कायम
रिपोर्ट के मुताबिक, iOS यूजर्स ने गेम्स, एंटरटेनमेंट और फोटो व वीडियो जैसी कैटेगरी पर सबसे ज्‍यादा खर्च किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स के बिताए गए समय के अनुसार डेटिंग ऐप टिंडर को पहला स्थान दिया गया, जो तिमाही-दर-तिमाही पहले स्थान पर रहा. यह डेटिंग ऐप्स की मजबूत मांग और इस्‍तेमाल के कारण संभव हुआ. हर महीने एक्टिव यूजर्स (Active Users) के मामले में फेसबुक (Facebook) अभी भी मजबूत स्थिति में है और पहले स्थान का दावा करता है. इसके बाद व्हाट्सएप (WhatsApp), मैसेंजर और इंस्टाग्राम (Instagram) आते हैं.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here