हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों पर निकली भर्तियां

0
7


Haryana Police SI Recruitment 2021: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें 400 पद पुरुष और 65 पद महिलाओं के लिए हैं. आवेदन की प्रक्रिया 19 जून 2021 से शुरू हो जाएगी. बैचलर डिग्री हासिल कर चुके 21 से 27 साल के युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों का सिलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. 

महत्वपूर्ण तारीखें 
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 19 जून 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 2 जुलाई 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 6 जुलाई 2021

शैक्षणिक योग्यता
सब इंस्पेक्टर के इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उनके पास हाईस्कूल में हिंदी या संस्कृत विषय होना अनिवार्य है. 

फिजिकल एलिजिबिलिटी
पुरुष आवेदकों की लंबाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए. उनका सीना 83-87 सेंटीमीटर होना चाहिए. पुरुष अभ्यर्थियों को 12 मिनट में 2500 मीटर दौड़ लगानी होगी. इसके अलावा महिला आवेदकों की लंबाई 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए. उन्हें 6 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी में छूट मिलेगी.

उम्र सीमा और आवेदन शुल्क
सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी की कैंडीडेट्स को उम्र सीमा में नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी. आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए ₹150, हरियाणा रिजर्व कैटेगरी के लिए ₹75 है. 

ऐसे करें आवेदन
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट  https://www.hssc.gov.in पर जाकर आपको सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा. उसमें आपको आवेदन फॉर्म भरने का लिंक और जरूरी दस्तावेजों की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः MPPSC Medical Officer Recruitment 2021: मध्य प्रदेश में मेडिकल ऑफिसर के 576 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here