हरियाणा निकाय चुनाव: मतदान कल, कोरोना पेशेंट्स के लिए ये होगी खास व्यवस्था

0
1


हरियाणा चुनाव आयोग ने नगर निगम और नगर परिषद के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. (सांकेतिक फोटो)

राज्य की अंबाला नगर निगम, पंचकूला नगर निगम, सोनीपत नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला नगर पालिका, धाढूखेड़ा नगर पालिका, एवं उकलाना नगर पालिका के लिए चुनाव होंगे. कोरोना को देखते हुए हरियाणा चुनाव आयोग ने यहां खास तैयारी की है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 26, 2020, 5:09 PM IST

पंचकुला. हरियाणा चुनाव आयोग ने कई जिलों में होने जा रहे नगर निगम और नगर परिषद के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. रविवार को राज्य की अंबाला नगर निगम, पंचकुला नगर निगम, सोनीपत नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला नगर पालिका, धाढूखेड़ा नगर पालिका, एवं  उकलाना नगर पालिका सहित सिरसा में वार्ड नं 29 के लिए उप चुनाव होंगे.

हरियाणा चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने बताया कि मतदान का समय सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच तक निर्धारित किया गया है. खास बात यह है कि मतदान का आखिरी एक घंटा कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए आरक्षित किया गया है. गौरतलब है कि राज्य में 137 वार्ड के लिए मेयर पद के लिए 56 और काउंसलर के पद के लिए 575 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चुनाव के लिए 11 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं. चुनाव के कुल 893 पोलिंग बूथ हैं. इनमें से 130 संवेदनशील और 145 अति संवेदनशील बूथ हैं. सिंह ने बताया कि इन पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. चुनाव में करीब 7 लाख 82 हजार 652 मतदाता मतदान का प्रयोग करेंगे.

कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे इंतजाम

हरियाणा चुनाव आयोग ने कोरोना को देखते हुए सारे इंतजाम कर लिए है. सभी पोलिंग बूथों पर मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लोव्स और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. सारे स्टाफ को उचित कार्रवाई के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं. मतदाताओं की पोलिंग बूथ पर थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी. आयोग ने मतदाताओं विशेषकर प्रथम बार वोट डालने वाले मतदाताओं, महिलाओं व युवाओं से विशेष अपील की है कि वे बढ़चढ़ कर मतदान करें.यहां भी खास इंतजाम

नगर निगम पंचकुला के चुनाव के मद्देनजर शनिवार को पंचकुला सेक्टर 14 गर्ल कॉलेज में ईवीएम मशीनें रख दी गईं. निगम चुनाव को लेकर 275 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. मेयर व पार्षद उम्मीदवार के लिए अलग-अलग मतदान होगा। चुनाव निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि पंचकूला नगर निगम के चुनाव में 275 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा ओर हर बूथ पर 5 पोलिंग ऑफिसर मौजूद रहेंगे और संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा.







Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here