सोते समय पैरों में होता है दर्द? ये 5 आसान घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

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Easy Home Remedies For Leg Pain: आपके पैर दिन भर बहुत काम करते हैं. फिर चाहे घूमना-फिरना हो या फिर लंबे समय तक खड़े रहना या लंबी दूरी तय करना आदि. मगर आज की इस भाग-दौड़ भरी लाइफ (Life) में लोग अपने काम को लेकर इतना तनाव (Stress) में रहते हैं कि खुद पर भी पूरा ध्‍यान नहीं दे पाते. कई बार जब जब थक हार कर बिस्तर पर सोने लगते हैं तो पैरों में दर्द होने लगता है. जिससे नींद भी नहीं आती. दरअसल, कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी की वजह से भी पैरों में दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करके और कुछ घरेलू तरीके अपना कर पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

सेंधा नमक देगा आराम

पैरों के दर्द को कम करने के लिए नमक मिला पानी काफी कारगर हो सकता है. हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पैरों को सेंधा नमक मिले पानी से धोने से आपकी मांसपेशियों मे होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है और इससे आपके पैरों की सूजन भी कम हो सकती है. इसके लिए हल्‍के गर्म पानी को एक टब में डालें और‍ फिर इसमें एक कप सेंधा नमक मिलाएं. इसके बाद अपने पैरों को इस पानी में लगभग बीस मिनट के लिए भिगोए रहें. आपको आराम मिलेगा.

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स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

आप अपने पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह से एक्‍सरसाइज करें.

करें पैरों की मसाज

अपने पैरों में होने वाले दर्द से राहत के आप आप अपने पैरों की मसाज भी कर सकते हैं. इससे दर्द भी कम होगा और ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार होगा. इसके लिए सबसे पहले एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैरों की मालिश करें. फुट रोलर्स जैसे उत्पाद भी पैरों की मालिश करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप कोई अच्‍छा तेल चुन सकते हैं.

बर्फ से करें सिकाई

पैरों पर बर्फ की सिकाई से दर्द और सूजन कम होते हैं. इसके लिए किसी प्लास्टिक की थैली में बर्फ भरकर या जमी हुई पानी की बोतल पर अपने पैरों को घुमाकर पैरों पर इसे लगाएं. अगर आपके पैरों में सूजन हो तो इसे कम करने के लिए दिन में कई बार प्रभावित भाग पर 5 से 15 मिनट तक बर्फ से सिकाई कर सकते हैं.

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मछली का तेल
मेडिकल न्‍यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक मछली का तेल पैरों के दर्द को रोकने के लिए एकदम सही है. इसलिए अपने आहार में सी फूड्स को शामिल करें. इससे दर्द के साथ सूजन भी कम करने में मदद मिलेगी. एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि जो मरीज नियमित रूप से मछली के तेल का सेवन करते हैं, उनमें दर्द की तीव्रता कम होती है. इन रोगियों ने अपने जोड़ों में कम कठोरता और कम सूजन का भी अनुभव किया. मछली का तेल पैरों के दर्द को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है और पैरों को अधिक लचीला बनाने में मददगार हो सकता है.



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