सर्च के नतीजें में यदि कुछ भरोसेमंद नहीं है तो गूगल खुद देगा चेतावनी, आ रहा है नया फीचर

0
4


नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर कोई भी बात या ख़बर बेहद जल्दी से वायरल हो जाती है. लोग भी बिना उसकी सत्यता का पता लगाए उस पर भरोसा कर उसे शेयर, या फ़ॉरवर्ड कर देते है. ऐसी कई खबरें और बातें होती है जो पूरी तरह से सही नहीं होती है. इसी बात का ध्यान रखते हुए गूगल अब उन खबरों या जानकारियों जिन्हें यूजर्स गूगल (google) पर सर्च कर रहे है को लेकर वॉर्न यानि चेतावनी देगा. माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया स्थित टेक दिग्गज गूगल इस पर काम कर रहा है जिसमें ऐसे किसी कंटेंट के सर्च करने पर जो विश्वनीय नहीं हो या फिर उसमें बार-बार अपडेट हो रहा हो को लेकर यूजर को चेतावनी देगा. इस नए फीचर में यदि सर्च किया गया कोई तथ्य विश्वसनीय नहीं है तो गूगल के तरफ से जो वॉर्निंग आएगी उसमें यह लिखा आएगा कि ऐसा लगता है कि ये परिणाम तेज़ी से बदल रहे हैं,” और एक सब टाइटल जो बताता है कि “यदि यह विषय नया है, तो विश्वसनीय स्रोतों द्वारा परिणामों को जोड़े जाने में कभी-कभी समय लग सकता है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए अपडेट की घोषणा करते हुए कहा कि यूजर्स बाद में वापस देखना चाहेंगे जब सर्च इंजन को अधिक परिणाम मिले. Google के अनुसार, इसकी शुरूआत में यूएस-आधारित अंग्रेजी परिणामों पर दिखाई देगा.

सिर्फ इस स्थिति में आएगी चेतावनी 

Google ने कहा कि किसी भी तथ्य को लेकर यह मैसेज सिर्फ तब ही दिखाई देगा जब कोई विषय तेजी से विकसित हो रहा हो और कई स्रोतों से भी कन्फर्म न हुआ हो. इस टूल को जल्द ही अन्य जगहों के लिए भी रोलआउट किया जाएगा. Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ” गूगल सर्च हमेशा हमारे द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले सबसे उपयोगी परिणामों के साथ रहेगा, कभी-कभी आप जो विश्वसनीय जानकारी खोज रहे हैं वह अभी ऑनलाइन नहीं है. कंपनी ने कहा कि यह विशेष रूप से सच हो सकता है ब्रेकिंग न्यूज या उभरते विषयों के मामले में, जब पहले प्रकाशित की गई जानकारी सबसे विश्वसनीय नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें – आप हर दिन सिर्फ 1 रुपये बचा कर बना सकते हैं 15 लाख रुपये का मोटा फंड, जानें कैसे?

फेक न्यूज को कम करेगा यह टूल 

Google ने नई सुविधा के साथ Google खोज का एक मॉडल स्क्रीनशॉट भी दिखाया. स्क्रीनशॉट में, एक खोज क्वेरी “106mph पर यात्रा करते हुए UFO फिल्माया गया है वह दिखाई जा रही है. यह ब्रेकिंग न्यूज या उभरते परिदृश्यों के समय गलत जानकारी दिखाने वाले Google के लिए एक फिक्स के रूप में आता है. अब, नई चेतावनी गलत या गलत जानकारी को Google पर सामने आने से नहीं रोकेगी, यह कुछ झूठी वैधता को दूर करने में मदद कर सकती है जो एक उच्च Google रैंकिंग एक प्रारंभिक और अविश्वसनीय स्रोत बना सकती है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here