सरकार महिलाओं के बैंक खातों में 2.20 लाख जमा कर रही है? वायरल खबर की जानिए हकीकत

0
1


पीआईबी ने बताया कि यह वायल मैसेज फर्जी है. (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

PIB का कहना है कि यदि आपके पास कोई वायरल संदेश (Viral message) आता है और उसमें किसी लिंक पर क्लिक (Click on the link) करने के लिए कहा जाए. तो एक बार पहले उस मैसेज की विश्वसनीयता (Reliability) परख लें उस पर तुरंत भरोसा न करें.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 16, 2020, 9:48 AM IST

नई दिल्ली. सोशल मीडिया के प्लेटफार्म यू-ट्यूब पर इन दिनों एक वीडिया काफी वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत 2 लाख 20 हजार रुपये जमा करा रही है. यदि इसी तरह का कुछ मैसेज आपके पास आया है. तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

PIB फैक्ट चेक में आया सच सामने- केंद्र सरकार के अधिकारिक टि्वटर हैंडल पीआईबी (प्रेस सूचना ब्यूरो) फैक्ट चेक ने जब इस दावे और वायरल वीडियो की जांच की तो सच सामने आया. पीआईबी ने बताया कि यह वायल मैसेज फर्जी है.

केंद्र सरकार ने इस तरह की कोई योजना नहीं शुरु की. आपको बता दें, पीआईबी फैक्ट चेक टि्वटर हैंडल के जरिए सोशल मीडिया पर वायल फर्जी खबरों का अक्सर सच सामने लाती है और आम लोगों को जागरुक करती है.

यह भी पढ़ें: अब इस बैंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, जानिए क्या होगा ग्राहकों पर असर

PIB ने बताई काम की बात- PIB का कहना है कि यदि आपके पास कोई वायरल संदेश आता है और उसमें किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाए. तो एक बार पहले उस मैसेज की विश्वसनीयता परख लें उस पर तुरंत भरोसा न करें. पीआईबी के अनुसार यदि आपने किसी फर्जी संदेश पर भूलकर भी क्लिक कर दिया तो आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: रेफ्रिजरेंट्स के साथ AC के आयात पर लगाया बैन, जानिए क्यों?

समझिए क्या है पीआईबी फैक्ट चेक-पीआईबी फैक्ट चेक केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या झूठ, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी पीआईबी फैक्ट चेक को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सएप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.





Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here