शहर में बिजली समस्या गहराई: गर्मी में बिजली की डिमांड बढ़ने से निगम कर रहा अघौषित कटौती, लोग परेशान

0
3


फरीदाबाद6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इन दिनों डिमांड करीब 155 लाख यूनिट पहुंच गई है। जबकि सप्लाई केवल 125-130 लाख यूनिट हो रही हैं।

जिले में अघोषित बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। शहर में हालात ऐसे हैं कि बुधवार को कई क्षेत्रों में लोग रातभर बिजली के लिए परेशान होते रहे। यही स्थिति गुरुवार को भी रही। बिजली न होने से घरों में एसी, कूलर, पंखे बंद रहे। इससे दिनभर लोग 42 डिग्री के इस तापमान में गर्मी के कारण परेशान होते रहे।

एनआईटी डिवीजन के तहत आने वाली जवाहर कॉलोनी, पर्वतीया कॉलोनी, डबुआ कॉलोनी, सेक्टर-23 में बिजली कटौती की जा रही है। इसी तरह सेक्टर-55, राजीव कॉलोनी, भगत सिंह कॉलोनी, अजरौंदा गांव, फतेपुर चंदीला, छांयसा, दौलताबाद जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली का बुरा हाल है। गुरुवार को इन क्षेत्रों में करीब 5 से 6 घंटे कटौती रही। लंबे समय तक बिजली न होने से घरों में लगे इनवर्टर भी जबाव दे गए। इससे लोगों की समस्याएं और बढ़ गईं। इस समय तापमान बढ़ने से बिजली की मांग बढ़ गई है।

आमतौर पर जिले में 130 लाख यूनिट की मांग रहती है। लेकिन इन दिनों डिमांड करीब 155 लाख यूनिट है। जबकि सप्लाई केवल 125-130 लाख यूनिट हो रही है। डिमांड व सप्लाई में अंतर होने से फाल्ट व ब्रेकडाउन, जंपर उड़ने की घटनाएं हो रही हैं। लोगों का आरोप है कि इस भीषण गर्मी में बिजली का बुरा हाल है। गर्मी में तापमान 40 से ऊपर पहुंचने पर बिजली सबस्टेशन जवाब देने लगे हैं। कटौती से सबसे ज्यादा परेशानी सेक्टर-23 व ग्रेटर फरीदाबाद में है। बिजली कटौती के संबंध में जानकारी लेने के लिए जब अधिकारियों को फोन करते हैं तो वहां से कोई सही जवाब नहीं मिलता।

विभाग कर रहा प्रयास

‌गर्मी बढ़ने से फाल्ट और ब्रेकडाउन की समस्याएं हो रही है। बेहतर बिजली के लिए विभाग प्रयास कर रहा है। जल्द लोगों को राहत मिलेगी।

– गौरव, कार्यकारी अभियंता, बिजली निगम

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here