Advertisement

वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को पहले दिन ही झटका: 18+ के ढाई करोड़ युवा इच्छुक, पर 8 राज्यों में इन्हें आज से टीका नहीं; कहा- अभी वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं


  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • 25 Million Youths Of 18+ Willing, But In 8 States, They Are Not Vaccinated From Today; Where Is The Vaccine Available?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राज्याें ने वैक्सीन का अभाव- दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं।

काेराेना के खिलाफ बड़ी आबादी के टीकाकरण की मुहिम काे झटका लगा है। एक मई, शनिवार से 18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए घाेषित टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने काे लेकर कई राज्याें ने हाथ खड़े कर दिए हैं। जबकि बुधवार से शुरू हुए पंजीकरण में अब तक ढाई कराेड़ से ज्यादा लाेगाें ने नाम भी दर्ज करा लिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस आयु समूह के लाेगाें से टीकाकरण केंद्राें के बाहर कतार न लगाने की अपील की है।

केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली काे वैक्सीन डाेज अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। एक-दाे दिन में काेविशील्ड की तीन लाख डाेज मिलते ही टीकाकरण शुरू हाे जाएगा। हमने 67 लाख डाेज का अगले तीन महीने में ऑर्डर दिया है। तीन महीने में सभी काे डाेज दे दिया जाएगा।’ इसी तरह अन्य राज्याें ने भी वैक्सीन का अभाव बताते हुए इस आयु वर्ग का अभियान शुरू करने में असमर्थता जाहिर की है।

इनमें बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा है कि वैक्सीन उपलब्ध होने पर अभियान शुरू हाेगा। तमिलनाडु ने कार्यक्रम टालते हुए कहा है कि उसे नहीं पता 1.5 कराेड़ वैक्सीन के ऑर्डर की आपूर्ति कब हाेगी। महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि उसनेे वैक्सीन का ऑर्डर दिया है, लेकिन सप्लाई नहीं हुई है।

महाराष्ट्र में तो 45+ वालों के लिए ही वैक्सीन नहीं मिल पा रही है। कर्नाटक ने भी तीसरे चरण के देर से शुरू हाेने की बात कही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कह चुके हैं कि 18 से अधिक उम्र वालों के लिए ऑर्डर की गई वैक्सीन अभी तक नहीं पहुंची है।

केंद्र ने फिर कहा – राज्याें के पास एक कराेड़ से ज्यादा डोज

18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए 28 अप्रैल काे रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था। अब तक 2.66 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं। उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्याें के पास अब भी एक कराेड़ से ज्यादा वैक्सीन डाेज पड़े हुए हैं। 20 लाख डाेज अगले तीन दिनाें में राज्यों को मिल जाएंगे। अब तक केंद्र ने राज्याें काे 16.33 कराेड़ डाेज दिए हैं। वेस्टेज सहित 15.33 कराेड़ डाेज की खपत हुई है।

गुजरात के 10 जिलों में शुरू हाेगा

गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर सहित 10 जिलाें में 18 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शनिवार से शुरू हाे जाएगा। राज्य सरकार ने यह घोषणा की है।

तेलंगाना में ड्राेन से पहुंचेगी वैक्सीन

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने तेलंगाना में प्रायाेगिक आधार पर ड्राेन के जरिए वैक्सीन पहुंचाने की इजाजत दी है। राज्य सरकार ने इसकी अनुमति मांगी थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement
sabhijankari:
Advertisement