राहत की खबर: ओडिशा से 117 टन ऑक्सीजन लेकर दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची फरीदाबाद, अस्पतालों में की जाएगी सप्लाई

0
2


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबाद6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फिलहाल इन सभी पांच कंटेनर ट्रक

जहां एक ओर पूरा देश ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है। वहीं हरियाणा के लिए एक अच्छी खबर है। ओडिशा से करीब एक सौ 17 टन ऑक्सीजन लेकर शनिवार को दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस फरीदाबाद पहुंची। फिलहाल इन सभी पांच कंटेनर ट्रक को फरीदाबाद और गुड़गांव भेजा गया। वहीं से जरूरतमंद अस्पतालों काे सप्लाई दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने और किए जाने वाले प्रयासों में प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाए रखने के लिए मंत्रियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। फरीदाबाद की जिम्मेदारी प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलंचद शर्मा को दी गई है। शर्मा फरीदाबाद की जरूरतों और उसे पूरा कराने के लिए सरकार और प्रशासन के बीच कड़ी का काम करेंगे।

फरीदाबाद व गुड़गांव में अधिक है ऑक्सीजन की मांग

प्रदेश में दो जिले फरीदाबाद और गुड़गांव ऐसे हैं, जहां ऑक्सीजन के लिए सबसे अधिक मारामारी हो रही है। इन दोनों जिलों में रोज नए मरीजों की संख्या एक हजार से अधिक है। इनमें बहुत से ऐसे मरीज हैं जिन्हें आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। फरीदाबाद में स्थित करीब आधा दर्जन प्लांटों व डिस्ट्रीब्यूशन से किसी तरह काम चलाया जा रहा है। ऐसे में सरकार ने ओडिशा से ऑक्सीजन मंगाने का फैसला लिया है। फरीदाबाद में इन दिनों औसतन 70 से 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचा ऑक्सीजन टैंकर।

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचा ऑक्सीजन टैंकर।

दो दिन पहले पांच टैंकर भेजे गए थे

हरियाणा सरकार ने रेलवे के माध्यम से फरीदाबाद से पांच टैंंकर मालगाड़ी में लोडकर 28 अप्रैल को ओडिशा के राउरकेला और अंगुल भेजा था। वहां से पांच टैंकर दो मालगाड़ी के रैक से शनिवार दोपहर करीब पौने दो बजे फरीदाबाद पहुंचा। तुगलकाबाद पलवल सेक्शन की एरिया मैनेजर भावना जैन ने इन टैंकरों को रिसीव किया। उन्होंने बताया कि तीन टैंकर में करीब 60.11 टन और दो टैंकर में करीब 57.11 टन ऑक्सीजन आया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी हरियाणा सरकार की और ऑक्सीजन मंगाने की योजना है जिसे नियमित रूप से रेलवे द्वारा पूरा किया जाएगा। रेलवे सूूत्रों ने बताया कि तीन टैंकर फरीदाबाद और दो गुड़गांव के लिए भेजा गया है। इसके वितरण का काम राज्य सरकार का है।

परिवहन मंत्री को दी गई माॅनिटरिंग की जिम्मेदारी

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की माॅनिटरिंग के लिए कई मंत्रियों की जिलावार जिम्मेदारी दी है। जिसमें परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को फरीदाबाद की जिम्मेदारी दी गई है। जबकि गुड़गांव की जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री मनोहरलाल संभालेंगे। पलवल की जिम्मेदारी अनूप धनक को दी गई है। राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के तहत संबंधित जिलों के मंत्री अपने अपने जिले में प्रशासन के साथ सामंजस्य स्थापित कर कोरोना संक्रमण को रोकने और मरीजों के बेहतर इलाज का प्रबंध करेंगे।

24 घंटे में पांच की मौत, 1751 नए केस आए

शनिवार को 24 घंटे में पांच मरीजों की मौत हो गई जबकि 1751 नए केस सामने आए। इस दौरान 1006 मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंच गए। एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 12199 तक पहुंच गई है। अभी 3165 की रिपोर्ट आनी बाकी है। 625 मरीज विभिन्न अस्पतालों में आईसीयू में भर्ती हैं, जबकि 108 वेंटिलेटर पर हैं।

कोरोना फाइल फेक्ट

फरीदाबाद में कोरोना: कुल 673520 सैंपल

निगेटिव -595836

पॉजिटिव-74519

रिपोर्ट पेंडिंग-3165

ठीक हुए- 61807

अस्पताल में आइसोलेट-1792

घर में आइसोलेट-10407

कोरोना से मौत-513

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here